समस्या बन गई है हड़ताल: मारुति

Webdunia
शनिवार, 8 अक्टूबर 2011 (21:03 IST)
मारुति सुजुकी इंडिया ने शनिवार को कहा कि मानेसर में उसके कारखाने में मजदूरों की हड़ताल कानून-व्यवस्था की समस्या में तब्दील हो गई है। कंपनी ने आरोप लगाया कि हड़ताली हिंसा पर उतर आए हैं और वे उनका समर्थन नहीं करने वाले कर्मचारियों की पिटाई कर रहे हैं।

मारुति सुजुकी के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम हड़ताली कर्मचारियों की हिंसक गतिविधियों और इस माहौल में अपने लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। कंपनी के अनुसार हड़ताली कर्मचारी छिटपुट हिंसक गतिविधियों में लगे हैं और शनिवार को उन्होंने कारखाने के अंदर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया।

कंपनी ने कहा कि शुक्रवार शाम से धरना दे रहे कर्मचारियों ने साथी कर्मियों, सुपरवाइजरों तथा अधिकारियों पर कई हमले किए और कारखाने के अंदर संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। इंडिया (एमएसआई) प्रबंधन ने हालांकि दावा किया कि हड़तालियों ने 355 ठेका कर्मचारियों की बुरी तरह पिटाई की। कंपनी ने प्रयास कर इन कर्मचारियों को उनके हाथों से बचाया। बहरहाल, कर्मचारियों ने इन आरोपों से इनकार किया और कहा कि वे हिंसक गतिविधियों में कतई शामिल नहीं हैं।

मारुति सुजुकी इंप्लायज यूनियन (एमसएईयू) के कार्यकारी सदस्य सुशील कुमार ने कहा कि समझौता रद्द हो गया है और हम उसका पालन नहीं कर रहे हैं, हम अस्थाई कर्मचारियों को वापस लिए जाने की मांग कर रहे हैं। एमएसईयू को कंपनी से मान्यता प्राप्त नहीं है।

मारुति के मानेसर कारखाने में करीब 2,000 कर्मचारी हैं। इसमें से 900 स्थाई तथा शेष ठेका कर्मचारी तथा प्रशिक्षु हैं। कंपनी प्रबंधन ने कहा कि यह पहले ही कहा जा चुका है कि उत्पादन बढ़ने के बाद निकाले गए ठेका कर्मचारियों को वापस लिया जाएगा। (भाषा)

Show comments

UP : आगरा में जूता कारोबारियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी, 30 करोड़ बरामद

Swati Maliwal Case : स्वाति मालीवाल बोली- एक गुंडे के दबाव में झुकी AAP, अब मेरे चरित्र पर सवाल उठा रही है

छत्तीसगढ़ में एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्‍या, फांसी पर लटका मिला एक अन्‍य शव

कोर्ट ने क्यों खारिज की विभव कुमार की जमानत याचिका, बताया कारण

अमेठी में इस बार आसान नहीं है केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की राह

PM मोदी बोले- सामाजिक और धार्मिक संगठनों को धमका रहीं ममता बनर्जी, TMC लांघ रही शालीनता की हदें

फूलपुर में भाषण नहीं दे सके राहुल और अखिलेश, जानिए क्या है वजह

निरहुआ के समर्थन में सभा, CM योगी ने आजमगढ़ से किया वादा

Live : दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, केजरीवाल के घर से CCTV DVR जब्त

Mutual Fund ने दिखाया मजबूत भरोसा, शेयरों में किया 1.3 लाख करोड़ का निवेश