7.2 अरब डॉलर की बड़ी डील

रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी के बीच करार

Webdunia
सोमवार, 21 फ़रवरी 2011 (20:17 IST)
FILE
ब्रिटेन में पंजीकृत पेट्रोलियम जगत की प्रमुख कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम (बीपी) ने भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 23 तेल और गैस उत्खनन परियोजनाओं में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी लेने सौदा किया है। इसके तहत बीपी रिलायंस को 7.2 अरब डॉलर की राशि अदा करेगी।

कंपनी एक संयुक्त उद्यम के तहत रिलायंस की आंध्र तट के पास बंगाल समुद्र में स्थित प्रतिष्ठित केजी-डी6 समेत इन परियोजनाओं में हिस्सेदारी के लिए 7.2 अरब डॉलर का भुगतान करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी के ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बीपी भविष्य में निकासी बेहतर होने पर इस सौदे के लिए 1.8 अरब डॉलर की राशि और देगी है। दोनों कंपनियाँ गैस प्राप्त करने और उसके विपणन के लिए संयुक्त उद्यम बनाने पर भी सहमत हुई हैं। इसमें दोनों की हिस्सेदारी 50-50 फीसदी है।

विज्ञप्ति के मुताबिक बीपी द्वारा रिलायंस को किए जाने वाले भुगतान समेत इस उपक्रम में कुल निवेश 20 अरब डॉलर का हो सकता है। बयान के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी और बीपी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब डुडले ने दोनों भागीदारों के बीच संबंधों की रूपरेखा और इस करार पर लंदन में हस्ताक्षर किए।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि यह करार दोनों कंपनियों के बीच संयुक्त कुशलता और भारत के गहरे समुद्र में अधिक से अधिक तेल खोज के लिए लाभदायक होगा, जो देश की ऊर्जा सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान देगा।

बीपी के अध्यक्ष कार्ल हैनरिक स्वानबर्ग ने कहा इस भागीदारी से बीपी का उभरते बाजारों में हिस्सा बढ़ेगा। बीपी पहले से ही भारतीय बाजार में मौजूद है। कंपनी रिलायंस के साथ 2008 से ही काम कर रही है और उसका गहरे पानी ब्लाक डी-17 में हिस्सा है।

रिलायंस ने कहा है कि इस समझौते से उसे गहरे समुद्र में तेल गैस उत्खनन और परियोजनाओं के विकास में बीपी के विश्वस्तरीय अनुभवों का लाभ मिलेगा। दोनों के बीच जिन 23 तेल एवं गैस प्रखंडों के लिए भागीदारी का सौदा हुआ है, उनका संयुक्त क्षेत्रफल 270000 वर्ग किलोमीटर है। (एजेंसियाँ/वेबदुनिया)

Show comments

CM सिद्धारमैया ने बताई अपनी प्रेम कहानी, क्या उन्हें मिल पाया अपना प्यार?

गर्मी ने बढ़ाया पानी का संकट, जलाशयों के जल स्तर में भारी गिरावट

मैं ठीक हूं, बुद्धि का इस्तेमाल करें भाजपा नेता : नवीन पटनायक

गोलगप्पों के लिए खूनी खेल, घर की छत से चली ताबड़तोड़ गोलियां, वीडियो हुआ वायरल

Porsche car accident Pune: सबूत छिपाने की कोशिश, आरोपी का पिता न्यायिक हिरासत में

live : 58 सीटों पर मतदान, पहले 2 घंटे में 10.52 फीसदी वोटिंग

सुदर्शन पटनायक ने आम से बनाई कलाकृति, मतदाताओं को किया जागरूक

दिल्ली में वोटिंग का उत्साह, राष्‍ट्रपति मुर्मू समेत कई दिग्गजों ने किया मतदान

पोप ने 15 साल के लड़के को माना संत, कैंसर से हुई थी मौत, जानें क्‍या है मामला

anantnag loksabha election : अनंतनाग में मतदान, क्यों भड़कीं PDP नेता महबूबा मुफ्ती?