कार्टर ने मानी हॉक आई की खामी

Webdunia
मंगलवार, 6 सितम्बर 2011 (19:20 IST)
हॉक आई सेवा प्रदाता कंपनी ने स्वीकार किया है कि गाले टेस्ट मैच के दौरान उनके ट्रेकिंग सिस्टम में खामी थी लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के तकनीकी गलती के कारण आउट होने से इनकार किया है।

हॉक आई सेवा प्रदाता कंपनी के प्रबंध निदेशक स्टीव कार्टर ने आज अपनी तकनीक की खामी को स्वीकार करते हुए कहा यह गलती कई कारणों से हुई है। पहला तो यह कि गेंद ने टप्पा खाने और ह्यूज के पैड से टकराने के बीच में 40 सेंटीमीटर से कम की भी दूरी तय की थी और श्रीलंका में हॉक आई की तकनीक उतनी कारगर नहीं थी।

कार्टर ने कहा हॉक आई के ट्रैकिंग सिस्टम में खामी है और खेल खत्म होने के तुरंत बाद हमने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को इस बाबत जानकारी दे दी थी। इस गलती से हमें एक सीख मिली है और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आगे ऐसी गलती न हो।

उन्होंने कहा अंपायर फैसला समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) के तहत हमारा अच्छा रिकॉर्ड रहा है। यह हमारी पहली भूल थी। हॉक आई बहुत ही सटीक और विश्वसनीय है जिससे अंपायरों को निर्णय करने में मदद मिलती है।

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए गाले टेस्ट के दौरान ह्यूज को पगबाधा आउट दिया गया था लेकिन हॉक आई के ग्राफिक्स और टीवी रिप्ले में साफ अंतर था जिसके कारण यह मामला आईसीसी के समक्ष ले जाया गया था।

कार्टर ने कहा गेंद ने टप्पा खाने और ह्यूज के पैड से टकराने के बीच में 40 सेंटीमीटर से कम की भी दूरी तय की थी जिसके कारण ह्यूज को आउट करार देने की आखिरी जिम्मेदारी अंपायर की थी लेकिन उन्होंने भी निर्णय में फेरबदल नहीं किया इसलिए ह्यूज के आउट होने के लिए जवाबदेह हम नहीं हैं। हमें यह निर्देश दिया गया है कि 40 सेंटीमीटर से कम दूरी होने पर हम पगबाधा मामले में ग्राफिक्स न दिखाएं। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

LLC : सदर्न सुपरस्टार्स ने श्रीनगर में लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2024 खिताब जीता

कैमरन ग्रीन की अनुपस्थित खड़ी कर सकती है ऑस्ट्रेलिया के लिए दिक्कत

टेस्ट क्रिकेट डेब्यू का सपना रणजी ट्रॉफी से पूरा करने उतरेंगे संजू सैमसन

न्‍यूजीलैंड के अंपायरों ने कश्‍मीर के गांवों का दौरा कर क्रिकेट प्रेमियों को खुश किया