खिलाड़ी अपनी चोट न छिपाएँ-अजहरुद्दीन

Webdunia
रविवार, 19 जुलाई 2009 (10:03 IST)
खिलाड़ियों को अपनी चोटें छ िपाना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उनकी टीम और उनके देश को बड़े मैचों तथा टूर्नामेंटों में शर्मिंदगी झेलना पड़ती है।

यह कहना है पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का। क्रिकेटर्स से अब नेत ा बने अजहरुद्दीन ने यहाँ कहा कि खिलाड़ियों द्वारा अपनी चोटों को छिपाने से टीम की ताकत पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

चोट छिपाने वाला खिलाड़ी यदि मैदान में उतरता है तो वह अपनी पूरी ताकत के हिसाब ने नहीं खेल पाता है और इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ता है।

उल्लेखनीय है कि भारत 20-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में नहीं पहुँच पाया था और टूर्नामेंट के बाद ऐसी खबरें आई थीं कि कई भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी चोटों को छिपाया था।

अजहर शुक्रवार रात यहाँ रामलीला मैदान में दिल्ली डेयरडेविल्स क्रिकेट धमाका के शुरुआती दिन मैचों को देखने के लिए मौजूद थे।

थका न को ई बहान ा नही ं : भारतीय कोच गैरी कर्स्टन के भारतीय खिलाड़ियों पर आईपीएल की थकान हावी होने के बयान पर उन्होंने कहा कि यह कोई बहाना नहीं है। खिलाड़ियों को पता है कि उन्हें कौ न- से मैच खेलना हैं और उन्हें खुद को इस हिसाब से ढालना चाहिए कि वे कि तन ा क्रिकेट खेल सकते हैं । बेहतर यही होगा कि खिलाड़ी खुद तय करें कि उन्हें टेस्ट, वनडे और 20-20 तीनों खेलना है या उनमें से कौन से स्वरूप चुनना है।

बढ ़ रह ा ह ै भारतीयो ं क ा दबदब ा : गौतम गंभीर के टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर वन पर पहुँचने के बारे में पूछे जाने पर पूर्व कप्तान ने कहा यह भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छी बात है कि गंभीर टेस्ट में और मौजूदा कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी वनडे रैंकिंग में नंबर वन पोजीशन पर पहुँच गए हैं। इससे पता लगता है कि भारत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दबदबा बढ़ रहा है।

गंभीर की सराहना करते हुए अजहर ने कहा कि वे एक बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं, जो मैदान पर पूरी ढृढ़ता के साथ खेलते हैं। उनके पास बल्लेबाजी के सभी स्ट्रोक हैं। कप्तान धोनी की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि वे टीम का अच्छा नेतृत्व कर रहे हैं। अगर 20-20 विश्वकप की विफलता को छोड़ दिया जाए तो वे टीम को सही दिशा में ले जा रहे हैं।

टेस् ट क्रिके ट ह ी सर्वोपर ि : टेस्ट क्रिकेट को 20-20 से खतरा होने के सवाल पर उन्होंने यह आशंका सिरे से खारिज कर दी। भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान अजहर ने कहा मुझे नहीं लगता कि टेस्ट क्रिकेट को ऐसा कोई खतरा है। जहाँ तक मेरा मानना है टेस्ट क्रिकेट ही सर्वोपरि है, जिसमें किसी खिलाड़ी के खेल की असली परीक्षा होती है।

Show comments

मैच के बाद ऑफिस का काम, लोगों ने कहा नारायण मूर्ति कहीं सौरभ नेत्रवलकर को भारत न बुला लें

कुर्बानी के जानवर हाजिर हों, पाकिस्तान टीम को उनके ही मुल्क के पूर्व दिग्गजों ने खूब लताड़ा

फारुकी ने लाइव इंटरव्यू में राशिद खान को बोला You Shut Up, कॉलेज के दिनों की दिलाई याद

सबसे ज्यादा चर्चा में रहा अमेरिका का Nassau Stadium ध्वस्त करने की तैयारी शुरू

पाकिस्तानी क्रिकेटर ने Vaishno Devi Attack को लेकर किया पोस्ट, भारतीय है खिलाड़ी की पत्नी, जानें क्या बोले

नेपाल 1 रन से हारा, फैन्स के बीच झलका दिल चीर देने वाला दर्द, खिलाड़ी भी रोए

विकेटकीपिंग के दौरान पंत की फुर्ती और डाइव देखना शानदार : Fielding Coach दिलीप

अजय जडेजा ने ODI World Cup में अफगानिस्तान से नहीं लिए एक भी रुपए, मेंटोर के रूप में टीम को बढ़ाया था आगे

कुर्बानी के जानवर हाजिर हों, पाकिस्तान टीम को उनके ही मुल्क के पूर्व दिग्गजों ने खूब लताड़ा

कुदरत का इंतकाम, पाकिस्तान T20I World Cup के Super 8 की दौड़ से बाहर