भारत-इंडीज मैच में बारिश से खलल

Webdunia
गुरुवार, 7 जुलाई 2011 (08:10 IST)
रोसेयू। तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और प्रवीण कुमार की जोड़ी ने भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में एक बार फिर अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन बारिश के कारण पहले दिन केवल 31.1 ओवर का ही खेल हो सका।

पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहे विंडसर पार्क मैदान पर ईशांत ने 23 रन पर दो जबकि प्रवीण ने 19 रन पर एक विकेट चटकाकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। कल प्रवीण के साथ टक्कर के कारण ईशांत के चेहरे पर चोट लगी थी लेकिन उनकी गेंदबाजी पर इसका कोई असर नहीं दिखा।

वेस्टइंडीज ने पहले दिन 31.1 ओवर के खेल में तीन विकेट खोकर 75 रन बनाए। ब्रिजटाउन में दूसरे टेस्ट में खलनायक बनी बारिश ने यहां भी खलल डाला। लंच के बाद के सत्र में 3.1 ओवर ही फेंके गए थे कि बारिश आ गई और खेल रोकना पड़ा जो लगातार बारिश के कारण दोबारा शुरू नहीं हो सका। बारिश के कारण आज गंवाये ओवरों की भरपाई के लिए बाकी बचे दिन मैच निर्धारित समय से पूर्व शुरू होगा।

मेजबान टीम को संकट से उबारने की उम्मीदें डेरेन ब्रावो (नाबाद 22) और शिवनरायण चंद्रपाल (नाबाद 17) पर टिकी हैं। दोनों चौथे विकेट के लिए अब तक 40 रन जोड़ चुके हैं। यह चंद्रपाल का 133वां टेस्ट है और वह पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्श (132 टेस्ट) को पीछे छोड़कर वेस्टइंडीज की ओर से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

वेस्टइंडीज की शुरुआत एक बार फिर खराब रही और उसने लंच तक सलामी बल्लेबाजों एड्रियन बराथ (13) और कीरोन पावेल (03) के अलावा किर्क एडवर्डस (06) का विकेट भी गंवा दिया था। भारतीय कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ईशांत और प्रवीण की सटीक गेंदबाजी के आगे मेजबान टीम के बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी दिक्कत पेश आई।

प्रवीण ने टेस्ट क्रकेट में पदार्पण कर रहे युवा पावेल को नौवें ओवर में बेजोड़ आउटस्विंगर पर दूसरी स्लिप में वीवीएस लक्ष्मण के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई।

पहले दो टेस्ट में 16 विकेट चटकाने वाले ईशांत ने इसके बाद बराथ को पैवेलियन भेजा। ईशांत की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में बराथ विकेटों पर खेल गये जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर 13 ओवर में दो विकेट पर 24 रन हो गया। बराथ ने अपनी पारी के दौरान 38 गेंद का सामना किया।

भारतीय गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि 13 ओवर तक वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एक बार भी गेंद को सीमा रेखा तक नहीं पहुंचा पाए थे। ब्रावो ने 15वें ओवर में ईशांत की गेंद को कट करके गली क्षेत्र से बाउंड्री के लिए भेजा जो पारी का पहला चौका था।

ईशांत ने हालांकि अगले ओवर में पदार्पण कर रहे क्रिर्क एडवर्डस को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच करा दिया। टीवी रिप्ले में हालांकि लगा कि ईशांत की बाउंसर किर्क एडवर्डस के बल्ले को नहीं बल्कि हेलमेट को छूकर धोनी के दस्तानों में पहुंची थी।

प्रवीण और ईशांत के अलावा मुनाफ पटेल ने भी अच्छी शुरूआत की और लगातार तीन ओवर मेडन फेंके। मुनाफ दो साल से भी अधिक समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। ब्रावो ने इसके बाद चंद्रपाल के साथ मिलकर पारी को संभाला और लंच तक टीम को और झटके नहीं लगने दिए।

लंच के बाद ब्रावो और चंद्रपाल दोनों ने सकारात्मक शुरुआत की और प्रवीण पर एक एक चौका जड़ा लेकिन अभी दूसरे सत्र में 3.1 ओवर ही फेंके गए थे कि बारिश आ गई और खेल बीच में ही रोकना पड़ा। इसके बाद पूरे दिन खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका।

इससे पहले भारत ने अपनी टीम में एक बदलाव करते हुए अभिमन्यु मिथुन की जगह मुनाफ पटेल को मौका दिया जबकि वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमन्स और रामनरेश सरवन की जगह कीरोन पावेल और किर्क एडवर्डस को टीम में शामिल किया। (भाषा)

Show comments

हार्दिक पंड्या के लिए नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban

Impact Player Rule ने आल राउंडर से ज्यादा किया गेंदबाजों को प्रभावित: शाहबाज अहमद

Paris Olympics से ठीक पहले ट्रॉयल्स से गुजरना पड़ सकता है इन पहलवानों को

ICC Tournament में भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है: मिसबाह

Sunil Chhetri Retirement : भारतीय कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, गोल के मामले में Ronaldo और Messi के साथ टॉप पर

सुनील गावस्कर ने की रोहित शर्मा की तारीफ, कहा वर्ल्ड कप के लिए अच्छे संकेत

IPL 2024 में अपने प्रदर्शन को लेकर बोले रोहित शर्मा, कहा माथापच्ची करने का कोई फायदा नहीं

SRH vs PBKS : पंजाब को हराकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर होगी हैदराबाद की नजर

मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच ने बताया हूटिंग का हार्दिक पंड्या पर किस तरह असर पड़ा

हार्दिक पंड्या की नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban