मिलियन डॉलर जोक से 'चक्रवाती तूफान' बने मैक्सवेल

Webdunia
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को गत वर्ष आईपीएल में मुम्बई इंडियंस ने मिलियन डॉलर की कीमत पर खरीदा था। लेकिन उन्हें पूरे टूर्नामेंट में अधिकतर समय बेंच पर बैठाए रखा था। यही मैक्सवेल इस बार आईपीएल में ऐसा तूफान उठा रहे हैं कि विपक्षी टीमें दहशत में आ गई हैं।
FC

' मिलियन डॉलर बेबी' के नाम से मशहूर हुए मैक्सवेल पर गत वर्ष कई जोक बने थे लेकिन इस बार इस करिश्माई ऑलराउंडर ने अपने विस्फोट अंदाज से सबको हैरत में डाल दिया है। मुम्बई ने आईपीएल 7 की नीलामी में मैक्सवेल को नजरअंदाज किया जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने उनके एक करोड़ रुपए के आधार मूल्य से छह गुना कीमत लगाकर उन्हें 6 करोड़ रुपए में खरीद लिया।

पंजाब का यह दांव आईपीएल 7 का सबसे बड़ा 'जैकपॉट' साबित हो रहा है और टीम की सह-मालकिन प्रीति जिंटा की खुशी का तो कोई ठिकाना ही नहीं है। मैक्सवेल के हर छक्के पर प्रीति को बल्लियों उछलते देखा जा सकता है। आईपीएल में तीन मैचों में 95, 89 और 95 के स्कोर ने मैक्सवेल को रातोंरात क्रिस गेल और विराट कोहली जैसा 'स्टारडम' दे दिया है।

मैक्सवेल ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अबुधाबी में 43 गेंदों में 15 चौकों और दो छक्कों की मदद से 95 रन, शारजाह में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 45 गेंदों में आठ चौकों और छह छक्कों के सहारे 89 और शारजाह में ही सनराइर्जस हैदराबाद के खिलाफ 43 गेंदों पर पांच चौकों और नौ छक्कों की मदद से 95 रन ठोंके हैं। वह तीन मैचों में 'मैन आफ द मैच' पुरस्कार की हैटि्रक पूरी कर चुके हैं।

आईपीएल 7 में तीन सबसे बड़े स्कोर मैक्सवेल के नाम है। सर्वाधिक छक्के (17) उनके नाम हैं और तीन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 220.93, 220.93 और 197.77 है। मैक्सवेल की विस्फोटक बल्लेबाजी का आलम यह है कि लोग यह भूल चुके हैं कि क्रिस गेल जैसा तूफानी बल्लेबाज अब तक टूर्नामेंट में मैदान पर उतरा नहीं है। कमेंटेटरों से लेकर दर्शकों तक सिर्फ मैक्सवेल के ही चर्चे हैं।

मैक्सवेल टूर्नामेंट के सातवें संस्करण में 200 रन पार करने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वह तीन मैचों में 93.00 के अद्‍भुत औसत से 279 रन बना चुके हैं। वह मौजूदा टूर्नामेंट में लगातार तीन अर्धशतक बनाने वाले पहले और टूर्नामेंट के इतिहास में यह उपलब्धि हासिल करने वाले ओवरऑल सातवें बल्लेबाज बन चुके हैं। गौतम गंभीर यह उपलब्धि दो बार हासिल करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की तारीफ करते हुए उनके टीम साथी खिलाड़ी और भारत की टेस्ट 'रन मशीन' चेतेश्वर पुजारा ने यहां तक कहा है कि वह कभी मैक्सवेल नहीं बन सकते हैं। मैक्सवेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी ने क्रिकेट के आंकड़ेबाजों को भी ट्वेंटी 20 फॉर्मेट की तरह काम करने के लिए मजबूर कर दिया है।

मैक्सवेल लगातार तीन पारियों में 80 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। उनके बल्ले की मार चेन्नई, राजस्थान और हैदराबाद के गेंदबाज झेल चुके हैं। अन्य टीमों को जल्द से जल्द 'मैक्सवेल रुपी तूफान' से निपटने की रणनीति तैयार कर लेनी होगी वरना उनका भी इन तीन टीमों जैसा ही हश्र होगा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

गौतम गंभीर ने अश्विन से कहा अगर Fair Play Award चाहिए तो कृपया मुझसे दूर रहें

MS Dhoni के मॉनस्टरस छक्के की मदद से जीती RCB, थाला ही बने बेंगलुरु की जीत की वजह

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

धोनी को पिता मानने वाले पथिराना की चमकी किस्मत, LPL में करोड़ों में बिके

BCCI महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के बीच में क्या खिचड़ी पक रही है??

सभी देखें

नवीनतम

अंबाती रायडू की पीटरसन ने नेशनल टीवी पर की भारी बेइज्जती, रायडू फिर आए RCB Fans के घेरे में

Paris Olympics से पहले नीरज चोपड़ा हुए चोटिल, उठाया यह बड़ा कदम

पिछले 3 सीजन की आखिरी टीम सनराईजर्स हैदराबाद का सफर फाइनल में खत्म

अभिषेक शर्मा को बनाना स्विंग से बोल्ड करने वाली गेंद रही आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंद (Video)

T20I World Cup जीतने अमेरिका जा रहा हूं, कोलकाता की जीत के बाद रिंकू का बयान हुआ वायरल