सचिन का 99 के साथ दिलचस्प रोमांस

Webdunia
बुधवार, 7 सितम्बर 2011 (23:37 IST)
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर का 99 के साथ ऐसा दिलचस्प रोमांस चल रहा है कि वह अपने शानदार करियर में विश्वरिकॉर्ड 28 बार इसके चक्कर में फंस चुके हैं।

सचिन से उम्मीद थी कि वह इंग्लैंड दौरे में अंतरराष्ट्रीय शतकों का महाशतक पूरा कर ही लेंगे लेकिन 99 के फेर ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया1 सचिन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सिरीज में अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और अंतत: चोट के कारण वनडे सिरीज से बाहर हो गए।

मास्टर ब्लास्टर सचिन इस दौरे में चार टेस्टों की आठ पारियों में 34.12 के औसत से 273 रन ही बना पाए जिसमें 91 रन का एक स्कोर भी शामिल है। इंग्लैंड दौरे से पहले के दस टेस्टों में सचिन ने 82.35 के औसत से 1153 रन बनाए थे और इस दौरान उन्होंने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरे शतक तथा दक्षिण अफ्रीका में दो शतक बनाए थे।

सचिन के नाम 181 टेस्टों में 51 शतक और 453 वनडे में 48 शतक हैं। अपने करियर के दौरान सचिन नर्वस नाइंटीज का इतना शिकार रहे हैं कि अगर उनमें से एक में भी शतक पूरा हो जाता तो उनका महाशतक कभी का बन चुका होता।

टेस्ट मैचों में सचिन नौ बार नर्वस नाइंटीज का शिकार होकर संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं जबकि वनडे में वह 18 बार नर्वस नाइंटीज का शिकार होने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं।

वर्ष 2004 में पाकिस्तान के दौरे में मुल्तान टेस्ट में सचिन जब 194 के स्कोर पर थे तो उस समय अचानक भारतीय पारी घोषित कर दी गई थी। सचिन उस समय खासे निराश हुए थे कि उनके हाथ से दोहरा शतक बनाने का सुनहरा मौका छिन गया था।

इंग्लैंड के खिलाफ सिरीज के ओवल में खेले गए अंतिम टेस्ट की आखिरी पारी में सचिन के पास महाशतक पूरा करने का मौका था लेकिन वह 91 रन बनाकर पगबाधा आउट हो गए। उसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि वह वनडे सिरीज में यह कारनामा कर दिखाएंगे लेकिन दाएं पैर के अंगूठे की चोट ने उन्हें वनडे सिरीज से ही बाहर कर दिया।

टेस्ट मैचों में सचिन 90 के स्कोर पर एक बार, 91 के स्कोर पर दो बार, 92 पर दो बार, 94 पर एक बार, 96 पर एक बार, 97 पर एक बार और 98 के स्कोर पर एक बार आउट हुए हैं।

वनडे में सचिन 90 पर एक बार, 91 पर दो बार, 93 पर पांच बार, 94 पर एक बार, 95 पर एक बार, 96 पर दो बार, 97 पर दो बार, 98 पर एक बार और 99 पर तीन बार पहुंचकर नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए हैं।

यानी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 28 बार नर्वस नाइंटीज के शिकार हुए जिनमें एक दोहरे शतक के नजदीक पहुंचने का मामला भी शामिल है। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

कश्‍मीर में शांति के लिए मैराथन, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दिखाई हरी झंडी

भारत बनाम न्यूजीलैंड : रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड की जीत के बाद CSK को दिया धन्यवाद

भारत में टेस्ट जीतने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे कप्तान बने टॉम लैथम

न्यूजीलैंड टीम ने रचा इतिहास, 36 सालों बाद भारत को घरेलू मैदान पर हराया

कश्मीर मैराथन के दुनिया की शीर्ष प्रतियोगिताओं में शुमार होने की उम्मीद है: मुख्यमंत्री अब्दुल्ला