हैप्पी बर्थ डे सचिन : वह सचिन जिसे आप नहीं जानते

वेबदुनिया डेस्क

Webdunia
आज सचिन 41 साल के हो गए। सचिन तेंदुलकर में ऐसी क्या खास बात है कि वे क्रिकेट के किसी भी दूसरे खिलाड़ी से अधिक सफल और चर्चित हैं। सचिन के नाम वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक मैच, सबसे अधिक रन बनाने, शतक बनाने, अर्धशतक बनाने, चौके लगाने, मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सिरीज़ जीतने के रिकॉर्ड हैं।

PR

जब भी सचिन के रिकॉर्ड के बारे में लिखा जाएगा तब उनके कई रिकॉर्ड तो ध्यान ही नहीं आएंगे। जैसे मास्टर ब्लास्टर के सभी रिकॉर्ड पर नज़र डालने के बावजूद हम उनके क्रिकेट जीवन से जुड़ी अहम बातों पर तवज्जो नहीं दे पाते हैं। जैसे कि कितने लोगों को सचिन के इस रिकॉर्ड के बारे में मालूम है कि सचिन दुनिया के एकमात्र क्रिकेटर हैं, जो 90 क्रिकेट ग्राउंड में खेल चुके हैं।

अगले पन्ने पर... सचिन के रिकॉर्ड के अलावा कुछ ऐसी बातें जो आप जानना चाहते हैं ।


सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के वकार यूनुस के अपना टेस्ट क्रिकेट करियर एक ही दिन, एक ही मैच से शुरू किया था। वकार 87 टेस्ट और 262 वनडे मैच खेलकर रिटायर्ड हो गए। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट से कुछ समय का ब्रेक लिया और बाद में वे पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के कोच बने।

FILE

दो साल से अधिक टीम का कोच रहने के बाद वकार ने इस्तीफा दे दिया। दूसरी तरफ सचिन आज भी उसी उमंग के साथ बतौर खिलाड़ी क्रिकेट इंजॉय कर रहे हैं। इस तथ्य को जानने के बाद लगता है कि वकार एक खिलाड़ी हैं और सचिन महान खिलाड़ियों से भी महानतम खिलाड़ी।

युवाओं से भी युवा हैं सचिन, जानिए अगले पन्ने पर...


सचिन की ग्रेट फिटनेस का एक और उदाहरण देख लीजिए। सचिन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई साल खेलने के बाद कई युवा खिलाड़ी टीम में आए और अपने क्रिकेट करियर में बहुत कुछ हासिल करने के बाद रिटायर्ड भी हो गए, लेकिन सचिन की फिटनेस आज भी बनी हुई है। इन खिलाड़ियों में राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुबंले जैसे नाम शामिल हैं।

FILE

ये तो उन खिलाड़ियों के नाम हैं जो अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में बहुत कुछ हासिल कर पाए, जबकि अगर किसी औसत खिलाड़ी की बात की जाए तो ऐसे सैकड़ों नाम हैं, जो सचिन के बहुत बाद टीम में आए और रिटायर्ड होकर चले गए। लेकिन सचिन आज भी उसी जोश के लगातार टीम के लिए अपना योगदान दे रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

गौतम गंभीर ने अश्विन से कहा अगर Fair Play Award चाहिए तो कृपया मुझसे दूर रहें

MS Dhoni के मॉनस्टरस छक्के की मदद से जीती RCB, थाला ही बने बेंगलुरु की जीत की वजह

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

धोनी को पिता मानने वाले पथिराना की चमकी किस्मत, LPL में करोड़ों में बिके

BCCI महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के बीच में क्या खिचड़ी पक रही है??

सभी देखें

नवीनतम

अंबाती रायडू की पीटरसन ने नेशनल टीवी पर की भारी बेइज्जती, रायडू फिर आए RCB Fans के घेरे में

Paris Olympics से पहले नीरज चोपड़ा हुए चोटिल, उठाया यह बड़ा कदम

पिछले 3 सीजन की आखिरी टीम सनराईजर्स हैदराबाद का सफर फाइनल में खत्म

अभिषेक शर्मा को बनाना स्विंग से बोल्ड करने वाली गेंद रही आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ गेंद (Video)

T20I World Cup जीतने अमेरिका जा रहा हूं, कोलकाता की जीत के बाद रिंकू का बयान हुआ वायरल