रिंगटोन में शिवराज की जय-जय!

Webdunia
भोपाल। भाजपा चुनाव प्रचार में हाईटेक प्रयोग कर रही है। मोबाइल एसएमएस पर निर्वाचन आयोग की टेढी नजर के बाद अब प्रदेश भाजपा ने मोबाइल रिंगटोंस का सहारा लिया है। इसके तहत भाजपाई अब जय-जय शिवराज गुनगुनाती रिंगटोंस अपने मोबाइल में रखने लगे हैं।

विधानसभा चुनावों में भाजपा ने हाईटेक प्रचार-प्रसार के लिए कई प्रयोग किए हैं। इसमें पहले मोबाइल एसएमएस के जरिए प्रचार-प्रसार शुरू किया गया था, किंतु निर्वाचन आयोग ने टेलीकॉम कंपनियों से एसएमएस के रिकॉर्ड लेने और उनका खर्च प्रत्याशी के चुनावी खर्च में जोड़ने के निर्देश दे दिए। इसके बाद अब भाजपा ने मोबाइल रिंगटोंस को अपना लिया है। ये रिंगटोंस काफी पहले बना ली गई थीं, लेकिन अब भाजपा कार्यकर्ताओं में इनके उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। उपभोक्ता की इच्छा पर ही रिंगटोन लोड होती है, इस कारण इसका कोई खर्च प्रत्याशी के चुनावी खर्च में नहीं जोड़ा जा सकता।

किस तरह की रिंगटोन : भाजपा ने देशभक्तिपूर्ण गानों में शिवराज की महिमा गाई है। इसमें 'आओ बच्चों तुम्हें दिखाएँ झाँकी हिन्दुस्तान की' की तर्ज पर खिलेगा कमल निशान-साथ चलेंगे हम, रंग दे बसंती गाने पर जय-जय शिवराज, चक दे इंडिया पर जन के हक में जन के साथ गाने तैयार किए गए हैं। आठ गानों की रिंगटोंस तैयार की गई है।

सीडी भी चुनावी रंग मे ं : शिवराज के मध्य प्रदेश विकास पर आधारित एक फिल्म भी भाजपा ने मुंबई की एक कंपनी से तैयार कराई है। इसे शिवराज की चुनावी सभाओं में दिखाने की तैयारी है। इससे पहले संगीतकार रवींद्र जैन से भी भाजपा चुनावी गाने तैयार करवा चुकी है। इन गानों की करीब दो लाख सीडी भेल के जंबूरी मैदान पर आयोजित भाजपा की सभा में बाँटी गई थी।

प्रचार पर हाईटेक अस र : पूरे चुनावी प्रचार पर हाईटेक असर दिख रहा है। प्रचार-प्रसार का अधिकतर सामान दिल्ली और लखनऊ से आ रहा है। इसमें करीब सात हजार रुपए की लागत वाला इलेक्ट्रॉनिक बैलून भी चुनावी आसमान में नजर आएगा। इसके अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के निशानों को भी इलेक्ट्रॉनिक रूप में बाजार में उपलब्ध कराया गया है । ( नईदुनिया)

Show comments

Weather Update : राजस्थान में गर्मी का कहर, हीट स्ट्रोक से 5 की मौत, बाड़मेर में पारा 48 के पार, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Lok Sabha Elections : दिल्‍ली में कई निर्दलीय आजमा रहे किस्मत, सबकी अलग-अलग है कहानी...

1 तेलुगु एक्ट्रेस समेत 86 ने बेंगलुरु रेव पार्टी में ली थी ड्रग, ब्लड रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, जानिए

किस बात को लेकर BJP से नाराज हैं जयंत सिन्हा, नोटिस का दिया जवाब

देवेगौड़ा की पोते प्रज्वल रेवन्ना को चेतावनी, धैर्य की परीक्षा मत लो, जहां भी हो जल्दी लौटो

महाराष्ट्र : केमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटने से लगी आग, 8 लोगों की मौत, 64 घायल

Weather Update : केरल में भारी बारिश, मछुआरों को चेतावनी, 2 जिलों में रेड अलर्ट

लोकसभा चुनाव : BJP और RSS को लेकर राहुल गांधी ने किया यह दावा...

Lok Sabha Election 2024 : छठे चरण का चुनाव प्रचार थमा, 8 राज्यों की 58 सीटों के लिए 25 मई को होगा मतदान

तमिलनाडु में परिवार के 5 लोगों ने की आत्महत्या, पुलिस ने बताया यह कारण...