चंद्रयान की कक्षा बढ़ी

Webdunia
बुधवार, 20 मई 2009 (21:01 IST)
अभियान के प्रमुख लक्ष्यों के सफलता से पूरा होने के बाद चंद्रयान-प्रथम अंतरिक्ष यान की कक्षा को बढ़ाकर अब 200 किलोमीटर कर दिया गया है, ताकि चंद्रमा का और गहन अध्ययन किया जा सके। सन् 2008 से यह चाँद की सतह से 100 किलोमीटर की ऊँचाई पर था।

कक्षा में बढ़ोतरी का काम मंगलवार को भारतीय समयानुसार सुबह नौ बजे से दस बजे के बीच किया गया। इसरो के मुताबिक इस ऊँचाई पर अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा के गुरुत्व क्षेत्र में बदलाव और कक्षा के व्यतिक्रम पर अधिक अध्ययन कर सकेगा। साथ ही चाँद की सतह के व्यापक स्तर की तस्वीरें ली जा सकेंगी।

श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र एसएचएआर से पिछले साल 22 अक्टूबर को चंद्रयान-प्रथम को पीएसएलवी सी-11 से छोड़ा गया था और आठ नवम्बर को यह कक्षा में स्थापित हो गया था।

पिछले सात माह में चंद्रयान-प्रथम में मौजूद सभी 11 पेलोड ने सफलता से काम करना शुरू कर दिया और बेहतरीन गुणवत्ता वाले डाटा एकत्रित किए गए।

संगठन के मुताबिक भारत के वैज्ञानिक समुदाय और अन्य भागीदार अंतरराष्ट्रीय एजेंसियाँ डाटा का विश्लेषण कर रही हैं और कई रोचक परिणाम हासिल हो भी चुके हैं।
Show comments

CM सिद्धारमैया ने बताई अपनी प्रेम कहानी, क्या उन्हें मिल पाया अपना प्यार?

गर्मी ने बढ़ाया पानी का संकट, जलाशयों के जल स्तर में भारी गिरावट

मैं ठीक हूं, बुद्धि का इस्तेमाल करें भाजपा नेता : नवीन पटनायक

गोलगप्पों के लिए खूनी खेल, घर की छत से चली ताबड़तोड़ गोलियां, वीडियो हुआ वायरल

Porsche car accident Pune: सबूत छिपाने की कोशिश, आरोपी का पिता न्यायिक हिरासत में

मोदी के दौर में महिलाओं के लिए कितना बदला भारत?

दिल्ली के न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में आग, 6 बच्चों की मौत

live : आज रात समुद्र तट से टकराएगा cyclone remal, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather update : देश में प्रचंड गर्मी, सीजन पहली बार 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा पारा, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

Rajkot Game Zone Fire : राजकोट के गेमिंग जोन में आग लगने से 4 बच्चों समेत 27 की मौत, मालिक समेत 3 गिरफ्तार, SIT करेगी जांच