पाक जेलों में 620 भारतीय बंद

Webdunia
गुरुवार, 21 मार्च 2013 (16:54 IST)
FILE
नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तान की जेलों में करीब 620 भारतीय बंद हैं। इनमें 220 आम भारतीय हैं, जबकि 400 भारतीय मछुआरे है ं। इनमें से एक ने अपनी सजा पूरी कर ली है।

विदेश राज्यमंत्री ई. अहमद ने आज राज्यसभा को बताया कि इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीयों को शीघ्र वाणिज्य दूतावास की सहायता प्रदान करने के लिए उनके मामले नियमित रूप से वहां की सरकार के समक्ष उठाता है। उन बंदियों की रिहाई और वापसी के मामले भी पाक सरकार के साथ उठाए जाते हैं, जिनकी सजा पूरी हो चुकी है और जिनकी भारतीय नागरिकता की भी पुष्टि हो चुकी है।

उन्होंने अंबिका सोनी के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सरकार के प्रयासों के चलते पाकिस्तान ने वर्ष 2012 में 677 भारतीय मछुआरों को और वर्ष 2013 में अब तक चार भारतीय नागरिकों और सात मछुआरों को रिहा किया है।

अहमद ने वी. मैत्रेयन के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि समय-समय पर श्रीलंका की नौसेना द्वारा भारतीय मछुआरों पर कथित हमले करने और उन्हें बंदी बनाने की खबरें मिलती हैं। श्रीलंका के प्राधिकारियों का कहना है कि ये गिरफ्तारियां श्रीलंकाई जल क्षेत्र में की गईं। वहां की नौसेना ने मछली पकड़ने वाली भारतीय नौकाओं पर गोलीबारी या हमले करने के आरोप से इनकार किया है। (भाषा)

Show comments

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान

PM मोदी बोले- सामाजिक और धार्मिक संगठनों को धमका रहीं ममता बनर्जी, TMC लांघ रही शालीनता की हदें

टूरिस्टों पर हमले से चिंता में कश्मीरी, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

Lok Sabha Election 2024 : 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की किस्मत का होगा फैसला

10 लाख रिश्वत लेते पकड़ाया CBI निरीक्षक, नर्सिंग कॉलेज घोटाले की कर रहा था जांच

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान