मायावती की मूर्तियों पर सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

उप्र सरकार से चार हफ्तों में जवाब माँगा

Webdunia
उच्चतम न्यायालय ने मुख्यमंत्री मायावती की प्रतिमा स्थापित करने में जनता के धन का इस्तेमाल करने के मामले में सोमवार को उत्तरप्रदेश सरकार को कारण बताओ नोटिस जारी किया और चार हफ्तों के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा।

न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी और न्यायमूर्ति एके गांगुली की पीठ ने कहा कि राज्य को इस बात का कारण बताने के लिए नोटिस जारी किया गया है कि क्यों न याचिका विचारार्थ स्वीकार कर ली जाए।

उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता एवं याचिकाकर्ता रविकांत ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री का महिमामंडन करने के लिए इस तरह की परियोजना में इस्तेमाल की गई 2000 करोड़ की राशि की व्यवस्था मायावती ने राज्य के 2008-09 और 2009-10 के बजट से की।

न्यायालय ने यह आदेश उस जनहित याचिका पर पारित किया, जिसमें सार्वजनिक धन की कीमत पर मायावती को सार्वजनिक स्थलों पर अपनी प्रतिमा तथा पार्टी के प्रतीक चिह्नों को लगाने से रोकने की माँग की गई थी। न्यायालय ने याचिकाकर्ता की बातों को सुनने के बाद राज्य सरकार को चार हफ्ते के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा।

बसपा प्रमुख ने गत 25 जून को 15 प्रतिमाओं का अनावरण किया था। इसमें पार्टी संस्थापक कांशीराम और उनकी खुद की प्रतिमा भी शामिल है। इन मूर्तियों का अनावरण निर्धारित तीन जुलाई की तारीख से नौ दिन पहले ही कर दिया गया था।

उत्तरप्रदेश में विपक्षी पार्टियों ने परियोजना को लेकर मायावती के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने प्रतिमा अनावरण को उच्चतम न्यायालय की ओर से रोक लगाए जाने से बचाने का प्रयास बताया था।

Show comments

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान

PM मोदी बोले- सामाजिक और धार्मिक संगठनों को धमका रहीं ममता बनर्जी, TMC लांघ रही शालीनता की हदें

टूरिस्टों पर हमले से चिंता में कश्मीरी, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

Lok Sabha Election 2024 : 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की किस्मत का होगा फैसला

10 लाख रिश्वत लेते पकड़ाया CBI निरीक्षक, नर्सिंग कॉलेज घोटाले की कर रहा था जांच

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान