मुंबई सबसे सस्ता, टोक्यो महंगा

Webdunia
शुक्रवार, 8 जुलाई 2011 (18:35 IST)
FILE
भले ही देश में बढ़ती महंगाई से मुकाबला करने में सरकार के पसीने छूट रहे हैं, लेकिन एक वैश्विक सर्वेक्षण में रहने के लिहाज से मुंबई और नई दिल्ली को सबसे सस्ते शहरों में शुमार किया गया है।

वर्ल्डवाइड कास्ट ऑफ लिविंग सर्वे में भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई रहने के लिए तीसरा सबसे सस्ता स्थान है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली पांचवें पायदान पर है।

अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान फर्म इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा कराए गए वार्षिक सर्वेक्षण में खाने-पीने से लेकर परिवहन एवं शौचालय तक पर खर्च के आधार पर दुनियाभर के 134 प्रमुख स्थानों को रैंकिंग दी गई है।

दुनिया के सबसे महंगे शहरों की इस साल की रैंकिंग में मुंबई 131वें पायदान पर है, जबकि एक साल पहले यह 132वें पायदान पर था। वहीं नई दिल्ली इस साल भी 129वें पायदान पर कायम है।

सबसे सस्ते शहरों की सूची में मुंबई से सस्ते केवल दो शहर हैं। एक ट्यूनीशिया में ट्यूनिश और दूसरा पाकिस्तान का कराची शहर। वहीं ईरान में तेहरान को नई दिल्ली से सस्ता शहर पाया गया।

जापान का टोक्यो दुनिया का सबसे महंगा स्थान है, जबकि नार्वे का ओस्लो दूसरा, जापान का ओसाका कोबे तीसरा, पेरिस चौथा और ज्यूरिख पांचवा सबसे महंगा स्थान है। (भाषा)
Show comments

CM सिद्धारमैया ने बताई अपनी प्रेम कहानी, क्या उन्हें मिल पाया अपना प्यार?

गर्मी ने बढ़ाया पानी का संकट, जलाशयों के जल स्तर में भारी गिरावट

मैं ठीक हूं, बुद्धि का इस्तेमाल करें भाजपा नेता : नवीन पटनायक

गोलगप्पों के लिए खूनी खेल, घर की छत से चली ताबड़तोड़ गोलियां, वीडियो हुआ वायरल

Porsche car accident Pune: सबूत छिपाने की कोशिश, आरोपी का पिता न्यायिक हिरासत में

मंदिर-मस्जिद में लाउडस्पीकर के अनियंत्रित उपयोग पर हो सख्ती, CM मोहन यादव के निर्देश, खुले में मांस बिक्री वालों पर करे कार्रवाई

चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य, उत्तराखंड सरकार ने जारी किया रजिस्ट्रेशन ऐप

मैं ठीक हूं, बुद्धि का इस्तेमाल करें भाजपा नेता : नवीन पटनायक

गर्मी ने बढ़ाया पानी का संकट, जलाशयों के जल स्तर में भारी गिरावट

गुजरात : तेज रफ्तार कार ने ली शख्‍स की जान, क्रुद्ध ग्रामीणों ने हाइवे किया जाम