जम्मू में हिंसक हुआ आंदोलन, तीन की मौत

Webdunia
मंगलवार, 5 अगस्त 2008 (00:16 IST)
अमरनाथ भूमि आवंटन के मुद्दे पर जम्मू कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर सोमवार को प्रदर्शनों के हिंसक रूप धारण करने पर सुरक्षाकर्मियों के साथ संघर्ष और पुलिस गोलीबारी में तीन लोग मारे गए तथा 60 अन्य घायल हो गए। घायलों में 20 पुलिसकर्मी और 29 आम नागरिक शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया पुलिस ने इस दौरान लाठीचार्ज कर गोली चलाई। इसमें दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई तथा कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। अमरनाथ भूमि विवाद के मद्देनजर जम्मू में तनाव बना हुआ है। प्रशासन के अनुरोध पर पूरे जम्मू क्षेत्र में कर्फ्यू लागू है तथा सेना तैनात की हुई है।

जम्मू बंद पाँच दिन बढ़ा : इससे पहले जम्मू और सांबा जिले में कर्फ्यू में विभिन्न अवधि के लिए छूट दी गई। उधर, अमरनाथ भूमि विवाद पर आंदोलन का नेतृत्व कर रही श्री अमरना थ संघर् ष समित ि न े जम्मू बंद की अवधि पाँच दिन के लिए बढ़ा दी है। उसकी माँग है कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा को हटाया जाए और अमरनाथ श्राइन बोर्ड को भूमि तुरंत वापस दिलाई जाए । समिति ने कहा सरकार के साथ भूमि विवाद पर तब तक कोई वार्ता नहीं होगी, जब तक फैसले को पलटा नहीं जाता।

अधिकारियों ने बताया जम्मू में सुबह पाँच बजे से आठ बजे और सांबा में सुबह आठ बजे से दस बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई। दोबारा कर्फ्यू लगाए जाने पर जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी के संवेदनशील क्षेत्रों में सेना ने फ्लैग मार्च किया।

हड़ताल से जनजीवन प्रभावि त : उधर, कश्मीर घाटी में हुर्रियत के कट्टरपंथी धड़े द्वारा जम्मू क्षेत्र में मुस्लिमों के साथ किए गए व्यवहार के विरोध में आहूत आम हड़ताल का सामान्य जनजीवन पर प्रभाव देखने को मिला। सैयद अली शाह गिलानी की अगुआई वाले हुर्रियत के कट्टरपंथी समूह के आह्वान पर की गई हड़ताल के चलते क्षेत्र में सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और शैक्षणिक संस्थान बंद रहे।

Show comments

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान

PM मोदी बोले- सामाजिक और धार्मिक संगठनों को धमका रहीं ममता बनर्जी, TMC लांघ रही शालीनता की हदें

टूरिस्टों पर हमले से चिंता में कश्मीरी, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

Lok Sabha Election 2024 : 8 राज्यों की 49 सीटों पर वोटिंग आज, राहुल गांधी, राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की किस्मत का होगा फैसला

10 लाख रिश्वत लेते पकड़ाया CBI निरीक्षक, नर्सिंग कॉलेज घोटाले की कर रहा था जांच

8 बार डाला वोट, वायरल वीडियो पर अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से पूछा सवाल

कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी, कितने दिन झेलनी होगी लू की तपिश, IMD ने दी जानकारी

अब CISF करेगी संसद की सुरक्षा, कल से संभालेगी कमान