नए साल पर जरूर करें देवदर्शन

पूजा-अर्चना से करें नववर्ष की शुरुआत

Webdunia
FILE

नए साल की पहली तारीख का नजारा... शॉपिंग सेंटर्स, हाट-बाजारों और खाने-पीने के ठिकानों से ज्यादा भीड़ मंदिर और गुरुद्वारे की चौखट पर। यह नजारा सिर्फ एक दिन का नहीं है, कम से कम सप्ताह भर तक तो लोगों के मन में भक्ति की यह लौ यूं ही जलती रहेगी। मजे की बात तो यह है कि इन नए-नवेले भक्तों में मॉल और डिस्को कल्चर के मुरीद युवक-युवतियों की तादात ज्यादा है।

बीते साल का अंत बेशक इन्होंने डिस्को और पब में जश्न मना कर किया हो पर नए साल का आगाज यह सभी भगवान का आशीर्वाद लेकर करना चाहते हैं, जिसके लिए सभी वर्ग और समुदाय के लोग गली-मोहल्ले के मंदिरों या फिर शहर के बड़े मंदिरों में शीश नवा रहे हैं। यहां तक की कई युवाओं ने तो यह प्रण भी ले लिया है कि वे अब से अपनी हर सुबह की शुरुआत भगवान के चरणों में फूल चढ़ा कर ही करेंगे।

वे तो बस भगवान से इतना ही मांगते हैं मेरा यह साल खुशियों और उन्नति से भरा हो। खासतौर से नए साल को लेकर प्रेमी युवा जोड़े भी इन दिनों मंदिरों के चक्कर लगाते आसानी से देखे जा सकते हैं। एक-दूसरे का हाथ थामे यह प्रेमी जोड़े अपने नए साल की शुरुआत भगवान से आशीर्वाद लेकर करना चाहते हैं, ताकि इनके प्यार को किसी की नजर न लगे और न ही इनके प्यार को कोई अग्नि परीक्षा देनी पड़े।

FILE
यह प्रेमी जोड़े अपने नए साल की प्यार भरी शुरुआत करना चाहते हैं। साथ ही भगवान से यह भी मांगने आए थे कि उनके घरवाले उनकी शादी के लिए मान जाएं। बस इसी के लिए यहां मन्नत मांगने के साथ-साथ प्रसाद भी चढ़ाते है, ताकि यह साल उनके लिए खुशियों का पैगाम लेकर आए।

यह बात यहीं पर खत्म नहीं होती, सिर्फ युवा जोड़े ही नहीं बल्कि स्कूल में पढ़ने वाले या फिर नए साल में कोई प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र भी नए साल की शुरुआत भक्ति में लीन होकर करना चाहते हैं, ताकि उनका नया साल उनके सपनों को सच कर दे। वे मंदिर में भगवान से यही मांगगे कि बोर्ड की परीक्षाओं में उनका रिजल्ट अच्छा आए और उन्हें एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल जाए तो नया साल अपने आप अच्छा हो जाएगा।

वैसे भी भारत भर में भक्तों की कमी नहीं है और इसका नजारा आप नए साल के शुरुआती दिनों में वहां लगी भीड़ से ही समझ सकते हैं।

Show comments

Nautapa 2024: नौतपा में यदि ये 4 पेड़- पौधे लगा दिए तो जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहेगी, कुंडली के ग्रह भी होंगे मजबूत

Mandir puja samay : मंदिर में यदि इस समय की पूजा तो नहीं मिलेगा फल

Bada Mangal 2024 : जानें कब-कब रहेगा बड़ा मंगल, कर लिया इस दिन व्रत तो भाग्य बदल जाएगा

Tulsi : तुलसी के पास लगाएं ये तीन पौधे, जीवनभर घर में आएगा धन, मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी

Astro prediction: 18 जून को होगी बड़ी घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है भविष्यवाणी

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आर्ट ऑफ लिविंग अंतर्राष्ट्रीय केंद्र का दौरा किया

Chaturgrahi yog 2024 : 100 साल बार चतुर्ग्रही से 4 राशियों को होगा अचानक से धनलाभ

Chanakya niti : इन 7 लोगों को त्याग देने में ही भलाई है, वर्ना पछताओगे

28 मई 2024 : आपका जन्मदिन

28 मई 2024, मंगलवार के शुभ मुहूर्त