हरिद्वार के ऐतिहासिक स्थल

Webdunia
WDWD
ब्रह्मकुंड
ब्रह्मकुंड हर की पौड़ी के पास स्थित है । मान्यता है कि इस स्रोत से जल गंगा नदी की ओर बहता है। हिंदुओं में मान्यता है कि इस कुंड में डुबकी लगाने से सब पाप धुल जाते हैं।

ब्रह्मकुंड एवं हर की पौड़ी के चारों ओर भगावन विष्णु, ब्रह्मा, शिव, गंगा, दुर्गा के खूबसूरत मंदिर स्थित हैं। इन मंदिरों में संगमरमर के पत्थरों पर सुंदर आकृतियाँ उकेरी गई हैं। इस स्थल पर महिलाओं के स्नान के लिए विशेष घाट स्थित हैं। ब्रह्मकुंड की अद्‍भुत शक्ति में विश्वास रखने वाले श्रद्धालु यहाँ खिंचे चले आते हैं। कहते हैं कि इसमें नहाने से शारीरिक रोग दूर हो जाते है। श्रद्धालुजन इस पवित्र जल में स्नान करके पृथ्वी पर स्वर्ग की खुशियाँ प्राप्त करते हैं।

कहा जाता है कि इस स्थल पर गंगादेवी का स्वर्ग से धरती पर उतरते समय स्वयं ब्रह्मा ने स्वागत किया था। इसी प्रकार मान्यता है कि भगवान ने अमृत का घड़ा वहाँ पर रख दिया था। इसकी कुछ बूँदें इस कुंड में गिर गई थीं। ब्रह्मकुंड से दक्षिण की ओर अस्थि विसर्जन कार्यक्रम के‍लिए स्थल है। यहीं पर महाकुंभ का भी 12 साल में एक बार आयोजन होता है।

एक अन्य कथा के अनुसार राजा भर्तृहरि ने स्वर्ग से उतरकर पृ्थ्वी पर कठोर तपस्या की थी। उनकी स्मृति में राजा विक्रमादित्य ने हर की पौड़ी का निर्माण किया था। इन सीढि़यों को पत्थरों से निर्मित किया गया है।

हर की पौड़ ी
गंगा नदी को श्रद्धालु माँ के रूप में पूजते हैं। मान्यता है कि इस पवित्र जल में स्नान करने से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं। इसलिए गंगा को पापमोचिनी भी कहा जाता है। माना जा‍ता है कि भगवान विष्णु ने यहाँ के घाट पर अपने चरण स्पर्श किए थे। संध्या के समय हजारों श्रद्धालुजन यहाँ पर आरती करते हैं ।

मनसादेवी का मंदि र
मनसादेवी को दुर्गा माता का ही रूप माना जाता है। शिवालिक पहाड़ पर स्थित इस मंदिर पर देश-विदेश से हजारों भक्त आकर पूजा-अर्चना करते हैं। भगवान शिव की पुत्री मनसा देवी दुर्गा का एक रूप है। कहा जाता है कि यह मंदिर बहुत जागृत है। कोई भी भक्त माँ के द्वार से खाली नहीं लौटता है।

हरिद्वार उत्तरप्रदेश का प्रमुख तीर्थस्थल है। यहाँ दिल्ली, आगरा, कानपुर आदि शहरों से आवागमन के साधन उपलब्ध हैं।

Show comments

Paurashpur Season 3 : विषकन्या के रूप में लौटीं शर्लिन चोपड़ा, सिंहासन की लड़ाई हुई और घातक

नताशा स्टेनकोविक-हार्दिक पांड्या के रिश्ते में आई दरार! एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम से हटाया पति का सरनेम

The Legend of Hanuman Seaseon 4 का ट्रेलर रिलीज, इस दिन डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर होगी स्ट्रीम

कौन थीं लैला खान, जिन्हें 14 साल बाद मिला इंसाफ

Cannes 2024 में भारत ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, फिल्म Sunflowers Were The First Ones To Know ने जीता अवॉर्ड

लहंगा-चोली पहन ईशा गुप्ता ने लगाया बोल्डनेस का तड़का, तस्वीरें वायरल

Shehnaaz Gill ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, टॉपलेस होकर फ्लॉन्ट किया क्लीवेज

47 की उम्र में भी बेहद बोल्ड हैं चित्रांगदा सिंह, देखिए एक्ट्रेस का मदहोश करने वाला अंदाज

ऑफ शोल्डर गाउन में दिशा पाटनी ने दिखाई बोल्ड अदाएं, तस्वीरें वायरल

जाह्नवी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, गोल्डन गाउन में शेयर की बोल्ड तस्वीरें