बाजार में उत्साह, सेंसेक्स 183 अंक चढ़ा

Webdunia
सोमवार, 13 दिसंबर 2010 (18:21 IST)
वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख और औद्योगिक उत्पादन के बेहतर आँकड़ों के बीच आरआईएल और एचडीएफसी सहित प्रमुख शेयरों में लिवाली बढ़ने से बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 183 अंक चढ़कर बंद हुआ।

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार के दौरान एक प्रतिशत तक टूट गया था। हालाँकि दूसरे प्रहर लिवाली समर्थन मिलने से यह 182.89 अंक सुधरकर 19691.78 अंक पर बंद हुआ।

पिछले सप्ताह जारी औद्योगिक उत्पादन के बेहतर आँकड़ों का असर आज बाजार की धारणा पर दिखा और मेटल एवं रियल्टी शेयरों ने तेजी की अगुवाई की। अक्टूबर में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 10.8 प्रतिशत रही।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती कमजोरी से उबरते हुए 50.30 अंक की मजबूती के साथ 5907.65 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह टूटकर 5795.90 अंक के स्तर पर आ गया था।

सेंसेक्स में शामिल 30 में से 25 कंपनियों के शेयर मजबूती के साथ बंद हुए, जबकि पाँच कंपनियों के शेयर भाव में गिरावट दर्ज की गई।

बाजार विश्लेषकों का कहना है कि आकर्षक भाव पर प्रमुख शेयरों में लिवाली और चीन द्वारा महँगाई पर काबू के लिए ब्याज दर बढ़ाने से परहेज करने से अन्य एशियाई बाजारों में मजबूती से स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी का रुख बना।

आज तेजी की अगुवाई आरआईएल ने की और इसका शेयर 1.77 प्रतिशत मजबूत हुआ। सेंसेक्स में आरआईएल का सबसे अधिक भारांश है। इसके अलावा एचडीएफसी में 3.60 प्रतिशत की मजबूत आई। रियल्टी और मेटल शेयरों में जबरदस्त लिवाली ने भी बाजार की धारणा मजबूत की। जहाँ रिलायंस इन्फ्रा में 3.88 प्रतिशत की तेजी आई, वहीं डीएलएफ 2.81 प्रतिशत मजबूत हुआ। मेटल शेयरों में हिंडाल्को 3.14 प्रतिशत और टाटा स्टील 2.05 प्रतिशत मजबूत हुआ।

दूसरी ओर टूटने वाले शेयरों में आईटीसी 1.68 प्रतिशत, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा 1.25 प्रतिशत, हीरो होंडा 0.67 प्रतिशत, विप्रो 0.36 प्रतिशत और टीसीएस 0.04 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ।

पिछले कई कारोबारी सत्रों में मुनाफा वसूली की मार सह रहे बैंकिंग शेयरों में आज तेजी दर्ज की गई। इनमें एचडीएफसी बैंक 0.91 प्रतिशत और एसबीआई 0.39 प्रतिशत मजबूत हुआ। (भाषा)

Show comments

जरूर पढ़ें

Bihar Bridge Collapsed : उद्घाटन से पहले ही भरभराकर गिरा बकरा नदी पर बना पुल, पानी में समा गए 12 करोड़

NEET मुद्दे को लेकर राहुल गांधी ने साधा पीएम मोदी पर निशाना, कहा वे मौन क्यों हैं?

Motorola Edge 50 Ultra : OnePlus 12, Xiaomi 14 को टक्कर देने आया मोटोरोला का दमदार स्मार्टफोन

उत्तर भारत समेत आधा देश गर्मी में झुलसा, अब मानसूनी राहत का इंतजार

0.001% लापरवाही भी है तो भी बच्‍चों की मेहनत नहीं भूल सकते, इसे NTA vs स्टूडेंट्स न समझें, SC की फटकार

सभी देखें

नवीनतम

Haryana Politics : हरियाणा में कांग्रेस को बड़ा झटका, MLA किरण चौधरी ने दिया इस्तीफा, BJP में होंगी शामिल

संसद में प्रियंका गांधी की मौजूदगी से कांग्रेस को लाभ होगा : थरूर

नीतीश कुमार के बेटे निशांत राजनीति में ले सकते हैं इंट्री, पार्टी में उठी मांग

राहुल गांधी ने वायनाड सीट से दिया इस्तीफा, रायबरेली सीट अपने पास रखी

राजनाथ ने की वरिष्ठ मंत्रियों से मुलाकात, संसद की रणनीति पर हुई चर्चा