चोट से बचाएगा नई तकनीक का हेलमेट

Webdunia
सोमवार, 2 अप्रैल 2012 (21:04 IST)
दुनिया भर में फुटबॉल बेहद लोकप्रिय खेल है लेकिन यह भी सच है कि खेल के दौरान सिर में गंभीर चोटें लगने के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में विशेषज्ञ ऐसी तकनीक से हेलमेट तैयार करने का प्रयास कर रहे हैं, जो खिलाड़ियों को मैदान पर चोट लगने की संभावनाओं से बचाएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका में गत अक्टूबर हाई स्कूल के एक 16 वर्षीय छात्र स्कूल में फुटबॉल खेलते समय गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसके बाद ब्रेन हैमरेज के कारण उसकी मौत हो गई थी।

इस प्रकार की कई घटनाओं के प्रकाश में आने के बाद 1950 के बाद अब जाकर फुटबॉल के हेलमेट दोबारा से तैयार करने और इसके लिए नए नियम बनाने पर जोर दिया जाने लगा है।

जार्जिया में हाई स्कूल फुटबॉल टीम के कोच गोर्डन पावर ने कहा कि फुटबॉल में खेल से पहले खिलाड़ियों की सुरक्षा अहम है1 इसके लिए जरूरी है कि नये हेलमेट तैयार किए जाएं। उन्होंने कहा कि खेल में चोटें खासतौर पर सिर में लगने वाली चोटों के कारण कई खिलाड़ी खेल नहीं पा रहे हैं।

पेंसिलवेनिया में खेलों का सामान बनाने वाली एक कंपनी ने इस प्रकार के हेलमेट तैयार किए हैं, जिनसे सिर में चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। इन हेलमेट को 'कुशन' और 'जैल' तकनीक से तैयार किया गया है जिससे फुटबॉल खेलने के दौरान इसे पहनने के बाद सिर से सिर टकराने के बावजूद सिर में चोट नहीं आती है।

हालांकि 60 डॉलर के इस हेलमेट को अब तक काफी कम खिलाड़ियों ने ही उपयोग किया है लेकिन इसकी गुणवत्ता और इ सक ी तकनीक क ाफ ी प्रभावशाली बताई जा रही है। (वार्ता)

Show comments

Mumbai Indians : 5 बार की चैंपियन मुंबई 5 मैच जीतने के लिए तरसी, जानिए 5 कारण

PCB चीफ का बड़ा ऐलान, विश्वकप जीते तो हर पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलेगा करोड़ों से

BCCI Press Conference : विराट कोहली के स्ट्राइक रेट के बारे में चिंता करने वाले लोगों को चयनकर्ता ने दिया करारा जवाब

MS Dhoni ने CSK के इस खिलाड़ी के लिए निभाया है एक पिता का रोल

हार्दिक पंड्या के T20 World Cup में उपकप्तान होने से खुश नहीं है इरफान पठान

Rapid and Blitz 2024 : प्रज्ञानानंदा चौथे स्थान पर रहे, कार्लसन ने सुपरबेट टूर्नामेंट जीता

RCB के खिलाफ इस तरह हारी दिल्ली, प्लेऑफ की जंग हुई दिलचस्प

Gujarat Titans का करो या मरो मुकाबले में मजबूत KKR से सामना

पाटीदार और दयाल ने RCB को लगातार पांचवीं जीत दिलाई

पाटीदार का अर्धशतक, RCB ने दिल्ली को 188 रन का लक्ष्य दिया