धावक मॉरिस ग्रीन ने संन्यास लिया

Webdunia
सोमवार, 4 फ़रवरी 2008 (20:38 IST)
पूर्व ओलिंपिक चैम्पियन धावक मॉरिस ग्रीन ने आज संन्यास लेने की घोषणा करके लोगों को चौंका दिया। पूर्व ओलिंपिक और विश्व चैम्पियन ने अपने इस फैसले का कारण लगातार चोटों से जूझने को बताया। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा मैं आज औपचारिक रूप से संन्यास की घोषणा करता हूँ।

ओलिंपिक स्वर्ण पदक जीतने के दावेदारों के साथ ओलिंपिक की सुविधाओं के मुआयने के लिए चीन पहु ँचे 33 वर्षीय ग्रीन ने कहा कि चोट के कारण उन्हें संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। उनका ध्यान अब अमेरिका में कोंचिग और व्यावसायिक हितों पर होगा।

ग्रीन ने कहा यह मेरे लिए थोड़ा दु:खद है लेकिन साथ ही मैं खुश भी हूँ क्योंकि मेरा करियर शानदार रहा। मैंने काई बेहतरीन काम किया। ग्रीन का फर्राटा दौड़ में 1990 के दशक के अंतिम वर्षों और न ई शताब्दी में दबदबा रहा। उन्होंने 1999 में 100 मीटर दौड़ में विश्व रिकॉर्ड बनाया और 2000 सिडनी ओलिंपिक में इसी वर्ग में खिताब जीता।

ग्रीन ने 1997 1999 और 2001 में भी विश्व चैम्पियनशिप की 100 मीटर स्पर्धा जीती। उन्होंने सेविले में 1999 में 200 मीटर और चार गुणा सौ मीटर की रिले भी जीती। ग्रीन ने सिडनी ओलिंपिक की सौ मीटर स्पर्धा जीतने के अलावा चार गुणा सौ रिले टीम को भी स्वर्ण पदक जिताने में अहम भूमिका निभाई।

वर्ष 1999 में बनाया गया उनका 9.79 सेकंड में सौ मीटर की दौड़ पूरा करने का रिकॉर्ड 2002 तक कायम रहा। इसे टिम मोंटगोमरी ने 9.78 सेकंड के समय के साथ तोड़ा।

हालाँकि मोंटगोमरी पर शक्तिवर्धक दवाओं के कथित सेवन के बाद प्रतिबंध लगने पर उनका रिकॉर्ड रद्द कर दिया गया। इसके बाद 2005 में असफा पावेल ने 9.77 सेकंड में दौड़ पूरी करके रिकॉर्ड बनाया।

Show comments

गौतम गंभीर ने अश्विन से कहा अगर Fair Play Award चाहिए तो कृपया मुझसे दूर रहें

MS Dhoni के मॉनस्टरस छक्के की मदद से जीती RCB, थाला ही बने बेंगलुरु की जीत की वजह

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

धोनी को पिता मानने वाले पथिराना की चमकी किस्मत, LPL में करोड़ों में बिके

BCCI महेंद्र सिंह धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग के बीच में क्या खिचड़ी पक रही है??

मिचेल स्टार्क की तूफानी गेंदबाजी ने अहमदाबाद में बांधा समा, चटकाए 3 विकेट

हैदराबादी सूरमा हुए अहमदाबाद में 159 रनों पर ढेर, ट्रेविस हेड और अभिषेक हुए फ्लॉप

IPL 2024 Eliminator: राजस्थान रॉयल्स को रोकनी होगा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू का विजय रथ

IPL 2024 Playoff: हैदराबाद ने टॉस जीतकर कोलकाता के खिलाफ चुनी बल्लेबाजी (Video)

WFI ने ओलंपिक कोटा विजेताओं को ट्रायल से छूट दी लेकिन हंगरी में उनका आकलन होगा