भूपति और सानिया ने रचा इतिहास

Webdunia
रविवार, 1 फ़रवरी 2009 (19:51 IST)
महेश भूपति और सानिया मिर्जा की भारतीय जोड़ी ने यहाँ ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल का खिताब जीत इतिहास रच दिया।

भूपति और सानिया की जोड़ी का यह पहला मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब है। भारतीय जोड़ी ने इसराइल के एंडी रैम और फ्रांस की नताली डेची की जोडी को आसानी से लगातार सेटों में 6-3, 6-1 से हराकर यह उपलब्धि हासिल कर ली।

ND
गैर वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी को इस खिताबी मुकाबले को जीतने में ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा और उन्होंने इसे महज 55 मिनट में जीत लिया।

भूपति और सानिया ने मैच के शुरुआत से ही आक्रामक रूख अपनाया। भारतीय जोड़ी ने रैम और डेची की एक नहीं चलने दी। भारतीय जोड़ी के तालमेल के सामने उनकी विपक्षी जोड़ी बेबस नजर आई।

भारतीय जोड़ी को पहला सेट जीतने में महज 28 मिनट का समय लगा। भूपति और सानिया ने पहले ही गेम में रैम और डेची की सर्विस तोडी। हालाँकि चौथे गेम में भारतीय जोडी की भी सर्विस टूटी और मुकाबला 2-2 की बराबरी पर आ गया, लेकिन इसके बाद भूपति और सानिया ने गजब की फुर्ती दिखाते हुए पहला सेट 6-3 से जीत लिया।

दूसरे सेट में तो भारतीय जोड़ी ने गजब का प्रदर्शन किया और इस सेट में उन्होंने रैम और डेची को हावी होने का कोई मौका ही नहीं दिया।

इस मैच में भारतीय जोडी की आक्रमकता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने दूसरे सेट में अपनी विपक्षी जोड़ी को केवल एक गेम ही जीतने का मौका दिया। इस सेट में भारतीय जोड़ी ने चौथे गेम में रैम और डेची की सर्विस तोडी और 5-1 की बढ़त हासिल कर ली। सानिया ने अंतिम गेम में तेज सर्विस की और रैम उसे कोर्ट के बाहर खेल गए। गेंद के बाहर गिरते ही भारतीय जोड़ी उछल पड़ी।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी भूपति और सानिया की जोड़ी ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुँची थी लेकिन उस समय उन्हें उपविजेता बनकर ही संतोष करना पडा था। भूपति का यह सातवाँ मिश्रित युगल खिताब है जबकि सानिया का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है।

जीत के बाद भूपति ने कहा कि वाकई यह जीत शानदार रही और मैं अपनी जोड़ीदार सानिया को उनके पहले ग्रैंड स्लैम जीत पर बधाई देता हूँ।

Show comments

हार्दिक पंड्या के लिए नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban

Impact Player Rule ने आल राउंडर से ज्यादा किया गेंदबाजों को प्रभावित: शाहबाज अहमद

Paris Olympics से ठीक पहले ट्रॉयल्स से गुजरना पड़ सकता है इन पहलवानों को

ICC Tournament में भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है: मिसबाह

Sunil Chhetri Retirement : भारतीय कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, गोल के मामले में Ronaldo और Messi के साथ टॉप पर

मैंने मना किया था रिकॉर्ड करने को... निजी वीडियो चलाने पर स्टारस्पोर्ट्स पर भड़के रोहित शर्मा

मुझे किसी के अनुमोदन या आश्वासन की जरूरत नहीं है: कोहली

RCB vs CSK : विराट और अनुष्का की आँखें हुई नम, वीडियो देख पिघला सोशल मीडिया

RCB vs CSK : जीत के बाद विराट कोहली की '1 पर्सेंट चांस' की थ्योरी हुई वायरल

गत विजेता चेन्नई 27 रनों से हारकर हुई बाहर, बैंगलुरु के खिलाफ फिनिश नहीं कर पाए माही