राफेल नडाल की टक्कर मुरे से

Webdunia
गुरुवार, 4 सितम्बर 2008 (19:51 IST)
दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने अमेरिका के 35वीं रैकिंग के मार्डी फिश पर चार सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज करके पहली बार अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

मौजूदा विम्बलड न, फ्रेंच ओपन और ओलिम्पिक चैंपियन नडाल ने दो घंटे 40 मिनट तक चले मुकाबले में फिश को 3-6, 6-1 6-4, 6-2 से हराया। यह मैच तड़के दो बजकर दस मिनट पर समाप्त हु आ, जिसके बाद नडाल ने इतनी देर तक स्टेडियम में रहने वाले दर्शकों का आभार व्यक्त किया।

नडाल ने कहा कि निश्चित तौर पर यह कोई भी मैच खेलने के लिए आदर्श स्थिति नहीं थी। कई बार कार्यक्रम बहुत कड़ा होता है। इसे स्वीकार करने के अलावा कुछ नहीं किया जा सकता। बाएँ हाथ के नडाल इस साल सभी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुँचने से भी खुश हैं।

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह महत्वपूर्ण जीत है। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है कि मैं इस साल चारों ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुँचा। मैं यहाँ पहली बार सेमीफाइनल में पहुँचकर बहुत खुश हूँ।

नडाल शनिवार को होने वाले सेमीफाइनल में ब्रिटेन के छठी वरीयत ा प्राप्त एंडी मुर्रे से होग ा, जिन्होंने अर्जेन्टीना के 19 वर्षीय जुआन मार्टिन डेल पोर्टो को 7-6, 7-6, 4-6, 7-5 से हराकर पहली बार ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाई।

नडाल ने कहा कि यह कड़ा मैच होगा। मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। वह आत्मविश्वास से भरा है और अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। मेरा मानना है कि यह बहुत कड़ा मैच होगा।

शनिवार को होने वाले एक अन्य सेमीफाइनल का फैसला पिछली चार के चैंपियन रोजर फेडरर और लक्जमबर्ग के जिलेस मुलर तथा तीसरी वरीयता प्राप्त नोवाक ड्यूकोविच और आठवीं वरीयत ा प्राप् त एंडी रोडिक के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले से होगा।

नडाल यदि यहां खिताब जीतते हैं तो वह 40 साल के ओपन युग में राड लेवर पीट संप्रास और फेडरर के बाद लगातार तीन ग्रैंड स्लैम जीतने वाले चौथे खिलाड़ी होंगे। अब तक स्पेन के केवल एक खिलाड़ी मैनुअल ओरेंटस ने 1975 में अमेरिकी ओपन जीता था। तब यह टूर्नामेंट क्ले पर खेला गया था।

22 वर्षीय नडाल इस साल अपना नौवाँ खिताब जीतने की कोशिश करेंगे। उन्होंने अपने पिछले 56 मैच में से 54 में जीत दर्ज की है। वह केवल रोम में जुआन कार्लोस फरेरो और सिनसिनाटी में नोवाक ड्यूकोविच से पराजित हुए।

फिश के खिलाफ नडाल ने सभी पाँच मैच जीते हैं। ऑर्थर ऐश स्टेडियम में फिश ने एकमात्र ब्रेक प्वाइंट का फायदा उठाय ा, जबकि नडाल को तीन ब्रेक प्वाइंट को नहीं लेने दिया। फिश ने पहला सेट 39 मिनट में जीता।

नडाल ने कहा कि मार्डी ने पहले सेट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अविश्वसनीय रूप से शानदार सर्विस की। इसके बाद हालाँकि फिश की एक नहीं चली तथा नडाल ने दूसरे सेट में दो बार उनकी सर्विस तोड़ी।

उन्होंने चौथे सेट के तीसरे गेम में फिश की सर्विस तोड़ ी, जिसके बाद अमेरिकी खिलाड़ी ने अपना रैकेट जमीन पर पटका। नडाल ने फिर से 5-2 पर ब्रेक प्वाइंट लेकर मैच अपने नाम किया।

Show comments

Mumbai Indians : 5 बार की चैंपियन मुंबई 5 मैच जीतने के लिए तरसी, जानिए 5 कारण

PCB चीफ का बड़ा ऐलान, विश्वकप जीते तो हर पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलेगा करोड़ों से

BCCI Press Conference : विराट कोहली के स्ट्राइक रेट के बारे में चिंता करने वाले लोगों को चयनकर्ता ने दिया करारा जवाब

MS Dhoni ने CSK के इस खिलाड़ी के लिए निभाया है एक पिता का रोल

हार्दिक पंड्या के T20 World Cup में उपकप्तान होने से खुश नहीं है इरफान पठान

IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली के खिलाफ जीता टॉस चुनी गेंदबाजी (Video)

जो कर रहे थे MS Dhoni के 9वें नंबर पर आने की आलोचना, पछतावा होगा उन्हें कारण जानकर

T20I World Cup Final होगा India vs West Indies, इस दिग्गज ने की भविष्यवाणी

अहमदाबाद में जन्मा यह 36 वर्षीय अमेरिकी क्रिकेटर करता है फार्मा कंपनी में नौकरी (Video)

सर रविंद्र जड़ेजा ने धर्मपत्नी रिवाबा जड़ेजा के साथ दिया जामनगर में वोट