हॉकी इंडिया लीग का आगाज दिल्ली-पंजाब मुकाबले से

Webdunia
शुक्रवार, 24 जनवरी 2014 (16:24 IST)
FILE
मोहाली। जेपी पंजाब वॉरियर्स और दिल्ली वेवराइडर्स के बीच नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन मैच के साथ ही शनिवार को हॉकी इंडिया लीग के दूसरे सत्र का आगाज होगा।

टूर्नामेंट के विजेता को ढाई करोड़ रुपए और उपविजेता को सवा करोड़ रुपए मिलेंगे। पंजाब और दिल्ली दोनों ही जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगे।

लीग के पहले सत्र में दोनों टीमों का सामना सेमीफाइनल में भी हुआ था जिसमें दिल्ली ने पंजाब को 3-1 से हराया था। दिल्ली वेवराइडर्स हालांकि फाइनल में रांची राइनोज से हार गई थी।

कांस्य पदक के मुकाबले में पंजाब वॉरियर्स को यूपी विजार्ड्स ने 4-3 से हराया था। पंजाब के पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। उनके पास ऑस्ट्रेलिया के जैमी ड्वायेर जैसा करिश्माई कप्तान भी है।

डच गोलकीपर याप स्टाकमैन और इग्नेस टिर्की और मार्क नोल्स जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के रहते पंजाब का डिफेंस काफी मजबूत है। फॉरवर्ड पंक्ति में उसके पास शिवेंद्र सिंह, एसवी सुनील, धरमवीर सिंह और युवा अफ्फान यूसुफ जैसे खिलाड़ी हैं।

बैरी डांसर और जगबीर सिंह जैसे अनुभवी कोचों के रहते पंजाब ने उम्दा रणनीति भी तैयार कर रखी होगी। लीग के पहले सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह को इस साल गुप्त नीलामी में पंजाब वॉरियर्स ने मुंबई मैजीशियंस से खरीदा।

वेव समूह और बॉलीवुड स्टार जॉन अब्राहम की दिल्ली वेवराइडर्स टीम पिछले साल उपविजेता रही थी। उनके पास सरदार सिंह जैसा कप्तान हैं, जो लीग के सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी भी हैं। पिछले सत्र में दिल्ली ने लगातार 11 मैच जीते लेकिन फाइनल हार गई थी।

इस बार दिल्ली टीम में बड़े नाम नहीं हैं लेकिन उसके विदेशी खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के साइमन चाइल्ड, ऑस्ट्रेलिया के जासन विल्सन, दक्षिण अफ्रीका के लॉयड नौरिस जोंस, स्पेन के आंद्रेस मीर और जर्मनी के गोलकीपर निकोलस जकोबी शामिल हैं।

गोल करने का दारोमदार भारत के युवराज वाल्मीकि और पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ रुपिंदर पाल सिंह पर होगा। सेंटर हाफ की कमान सरदार संभालेंगे। (भाषा)

Show comments

हार्दिक पंड्या के लिए नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban

Impact Player Rule ने आल राउंडर से ज्यादा किया गेंदबाजों को प्रभावित: शाहबाज अहमद

Paris Olympics से ठीक पहले ट्रॉयल्स से गुजरना पड़ सकता है इन पहलवानों को

ICC Tournament में भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है: मिसबाह

Sunil Chhetri Retirement : भारतीय कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, गोल के मामले में Ronaldo और Messi के साथ टॉप पर

शीर्ष पर काबिज कोलकाता को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान

CSK vs RCB चेन्नई ने बैंगलूरू के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी (Video)

सुनील गावस्कर ने की रोहित शर्मा की तारीफ, कहा वर्ल्ड कप के लिए अच्छे संकेत

IPL 2024 में अपने प्रदर्शन को लेकर बोले रोहित शर्मा, कहा माथापच्ची करने का कोई फायदा नहीं

SRH vs PBKS : पंजाब को हराकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर होगी हैदराबाद की नजर