वास्तु दोष दूर करने के उत्तम उपाय...

भाग्य बदलने वाला कीट सिसाडा

Webdunia
ND

वर्तना म यु ग मे ं ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, टैरो कार्ड, योग, अध्यात्म की तरह फेंगशुई को भी जनमानस ने अपनाना शुरू कर दिया है। चीनी वास्तु शास्त्र के अनुसार ऊर्जा के प्रवाह को जल सीमा रोकती हुई वायु के प्रभाव को नष्ट कर देती है। ये दोनों प्रकार के प्राकृतिक प्रभाव वाले पदार्थ प्राणियों के लिए अत्यंत आवश्यक हैं।

जल बिना मानव जीवन की संभावना नहीं हो सकती अतः ये दोनों ऊर्जा तत्व चीनी शास्त्र में फेंगशुई के नाम से जाते हैं। फेंगशुई का शाब्दिक अर्थ होत ा ह ै हवा एवं पानी।

फेंगशुई में भवन, आवास, कार्यालय, फैक्टरी आदि के अंदर एवं बाहर के वास्तु दोषों को दूर करने के अनेक उपाय उपलब्ध हैं। इनके अंतर्गत निम्न उपचारिक माध्यमों का उपयोग किया जाता है : -

भाग्य बदलने वाला कीट सिसाडा :- फेंगशुई में सिसाडा को अमर बनाने वाला माना जाता है। इसे बुरे समय या भाग्य को बदलने वाला कीट कहते हैं। फेंगशुई विशेषज्ञों के मुताबिक इसे अपने घर में आगे की दो टांगों के जरिए लाल रिबन के माध्यम से लटकाना शुभ है। सिसाडा को खुशी और युवावस्था का सिंबल माना जाता है। युवाओं को सलाह है कि वे इसे अपने कार्यस्थल के पास जरूर रखें।

FILE


पुराने ग्रंथों के अनुसार पूर्वी चीन में स्थित क्यूआई की रानी मृत्यु के बाद सिसाडा में तब्दील हो गई थी। इसके बाद से ही सिसाडा को 'द गर्ल क्यू आई' के नाम से जाना जाता है। इसको घर में रखने पर स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। विशेषज्ञों के अनुसार कम से कम 7 सेंटीमीटर के आकार के सिसाडा को ही घर में लटकाना चाहिए।

मंगलकारी हाथियों का जोड़ा :- फेंगशुई में हाथी संतान संबंधी एवं मंगलकारी होते हैं। वैसे देखा जाए तो हिन्दू धर्म में गणेशजी का मुंह हाथी का है और वे मंगलकारी हैं अतः जो दंपति निःसंतान की स्थिति में हैं, वे हाथियों का जोड़ा बेडरूम में बिस्तर के पास रख सकते हैं। वैसे यह जोड़ा सुख-समृद्धि का भी प्रतीक है।

चीनी पद्धति में असरदार 'वू लू' : - फेंगशुई ने घर के हर कोने और हर शख्स का पूरा ध्यान रखने की कोशिश की है। इसी के चलते लड़कियों की बेहतर सेहत और लंबी उम्र के लिहाज से वू लू को बनाया गया है। चीनी पद्धति में वू लू को काफी असरदार माना जाता है। लौकी के आकार वाला यह प्रोडक्ट पुरातनकाल में यात्राओं के दौरान पानी रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

कुछ विशिष्ट चीनी लोगों को तो कब्र में वू लू के साथ ही दफनाया जाता था। लड़कियों के लिए बनाया गया यह पर्सनल वू लू देखने में सुंदर है। साथ लगे मोती इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

Show comments

Shani gochar : 2025 तक सभी 12 राशियों में शनि ग्रह का प्रभाव, किसे मिलेगा कष्ट किसका होगा उद्धार

Buddha purnima 2024: भगवान बुद्ध के बारे में 10 रोचक जानकारी

शनि ने पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में प्रवेश करके इन 5 राशियों की किस्‍मत का पासा पलट दिया, देखें क्या होगा

Weekly Forecast 2024 : साप्ताहिक भविष्‍यफल में जानें 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा नया सप्ताह

Shukra Gochar : शुक्र करेंगे अपनी ही राशि में प्रवेश, 5 राशियों के लोग होने वाले हैं मालामाल

22 मई 2024 : आपका जन्मदिन

22 मई 2024, बुधवार के शुभ मुहूर्त

Nautapa 2024 date: 25 मई से 2 जून तक रहेगा नौतपा, रहें सावधान

Badha mangal : बुढ़वा मंगल पर बन रहा है शुभ योग, हनुमान जी को कर लें प्रसन्न

Aaj Ka Rashifal: व्यापार, नौकरी, निवेश में किसे मिलेगा लाभ, जानें 21 मई का राशिफल