भगोरिया को पर्यटन के नक्शे पर लाने की पहल

Webdunia
मंगलवार, 6 मार्च 2012 (07:34 IST)
मप्र पर्यटन विकास निगम ने आदिवासी अंचल के प्रमुख सांस्कृतिक पर्व भगोरिया को देश के पर्यटन मानचित्र पर लाने की पहल की है। सोमवार को आलीराजपुर के भगोरिया हाट में देश के महानगरों के चुनिंदा मीडियाकर्मियों व पर्यटकों को लाया गया। एक निजी टूरिस्ट कंपनी की ओर से अमेरिकी व जर्मन युगल भी यहाँ भगोरिया देखने पहँुचा।


मप्र पर्यटक विकास निगम के महाप्रबंधक आरपी चौहान ने भगोरिया को देशभर में प्रसिद्घि दिलवाने के उद्देश्य से इस पहल को फेम टूर नाम दिया गया है। इसमें अहमदाबाद, राजकोट, हैदराबाद, नागपुर, पुणे, नई दिल्ली, भोपाल, उज्जैन व इंदौर के पर्यटकों को लाया गया। सोमवार को सभी को स्थानीय भगोरिया पर्व दिखाया गया। मंगलवार को उन्हें जिले के दूरस्थ बखतगढ़ के भगोरिया हाट में ले जाएँगे।


श्री चौहान ने बताया कि गत वर्ष भी इस तरह का टूर आयोजित किया गया था परंतु वह इतना सफल नहीं हो सका। इस साल आशानुरूप पर्यटक आए हैं।


अद्भुत पहनावा है

राजकोट (गुजरात) से आई पूजा बुधदेव ने बताया कि भगोरिया पर्व देखने का पहला अनुभव है। आदिवासियों का पहनावा गहने आदि अद्भुत है। इनकी परंपराओं को देखना व इनके साथ में घूमना नया अनुभव है।


जैसा सुना वैसा नहीं दिखा

इंदौर के श्याम यादव ने बताया कि भगोरिया के बारे में जैसा सुना था वैसा कुछ दिखा नहीं। परंपराओं पर अब आधुनिकता हावी हो रही है। मेले में परंपरागत बाँसुरी व मांदल गायब होती जा रही है।


दूसरी बार फिर आऊँगा

हैदराबाद से आए बीजी श्रीनु बाबू ने कहा कि वे तो भगोरिया को देखकर गद्गद् हो गए । आदिवासियों के गहने, बाँसुरी, मांदल देखकर इनके साथ झूमने को मन करता है। अगले साल फिर यहाँ आऊँगा।


Show comments