रेफरल सिस्टम पर्याप्त नहीं : बीसीसीआई

बोर्ड का आईसीसी को कड़ा पत्र

Webdunia
गुरुवार, 3 मार्च 2011 (20:11 IST)
अम्पायर फैसला समीक्षा प्रणाली (यूडीआरएस) का मुद्दा तूल पकड़ रहा है और दुनिया के सबसे धनी क्रिकेट बोर्ड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (बीसीसीआई) ने यूडीआरएस के पर्याप्त नहीं होने के बारे में बुधवार को अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को एक कड़ा पत्र लिखा है।

बीसीसीआई ने इसके साथ ही आईसीसी के महाप्रबंधक डेव रिचर्डसन को भारतीय कप्तान महेन्द्रसिंह धोनी की आलोचना करने के लिए भी आड़े हाथों लिया है।

धोनी ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ टाई छूटे मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज इयान बेल को रेफरल माँगने पर नॉटआउट दिए जाने पर नाराजगी जताते हुए विश्व कप में यूडीआरएस के इस्तेमाल पर सवाल उठाए थे। रिचर्डसन ने धोनी की आलोचना करते हुए कहा था कि भारतीय कप्तान को नियमों से वाकिफ होना चाहिए था।

बीसीसीआई के सचिव एन श्रीनिवासन ने आईसीसी के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट को लिखे पत्र में कहा कि यूडीआरएस में विश्वसनीयता का अभाव विश्व कप में जाहिर हो गया है। भारत और इंग्लैंड का ग्रुप मैच इसका स्पष्ट उदाहरण है। इस पत्र की प्रति विश्वकप में मीडिया को भी जारी कर दी गई।

श्रीनिवासन ने कहा कि आईसीसी ने हॉक आई के लिए कुछ शर्तें बनाईं जिसमें बताया गया है कि कब अम्पायर हॉक आई पर निर्भर रह सकता है और कब नहीं। इसी से बॉल ट्रेकिंग टेक्नोलॉजी सहित यूडीआरएस की विश्वसनीयता पर सवाल उठता है। धोनी के यूडीआरएस पर सवाल उठाने के बाद रिचर्डसन की भारतीय कप्तान की आलोचना पर भारतीय बोर्ड ने कड़ी आपत्ति जताई है।

श्रीनिवासन ने कहा 'हमें रिचर्डसन की धोनी की आलोचना पर कड़ी आपत्ति है। रिचर्डसन के यह कहने का कोई औचित्य नहीं है कि भरतीय कप्तान को नियमों की जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि धोनी केवल इस सिस्टम के पर्याप्त नहीं होने की बात उठा रहे थे और वह सही थे। जो कुछ हुआ वह देखना बाकी दुनिया का काम है।

श्रीनिवासन ने कहा कि आईसीसी के प्रतिनिधि को एक खिलाड़ी की मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आलोचना करना शोभा नहीं देता जबकि विश्वकप अभी खेला जा रहा है। इससे तो खिलाड़ी पर दबाव आ जाएगा। रिचर्डसन को ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है और बीसीसीआई को रिचर्डसन के बयान पर कड़ी आपत्ति है। श्रीनिवासन ने कहा कि रिचर्डसन को निर्देश दिए जाने चाहिए कि वह इस तरह प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करें।

बीसीसीआई और कप्तान धोनी हमेशा यूडीआरएस के धुर विरोधी रहे हैं। बीसीसीआई के कड़े पत्र के बाद इस मुद्दे के और भड़कने की संभावना है। (वार्ता)

Show comments

हार्दिक पंड्या के लिए नहीं हो रही मुश्किलें खत्म, वर्ल्ड कप से पहले लगा एक मैच का Ban

Impact Player Rule ने आल राउंडर से ज्यादा किया गेंदबाजों को प्रभावित: शाहबाज अहमद

Paris Olympics से ठीक पहले ट्रॉयल्स से गुजरना पड़ सकता है इन पहलवानों को

ICC Tournament में भारत से खेलने के मामले में पाकिस्तान मानसिक रूप से पिछड़ जाता है: मिसबाह

Sunil Chhetri Retirement : भारतीय कप्तान ने किया संन्यास का ऐलान, गोल के मामले में Ronaldo और Messi के साथ टॉप पर

IPL Playoff में बैंगलुरू ने बनाई जगह, चेन्नई को नहीं छूने दिया 200 रनों का आंकड़ा

IPL Playoff के लिए बैंगलूरू को चेन्नई को 201 रनों तक रोकने की जरूरत

शीर्ष पर काबिज कोलकाता को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान

CSK vs RCB चेन्नई ने बैंगलूरू के खिलाफ टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी (Video)

सुनील गावस्कर ने की रोहित शर्मा की तारीफ, कहा वर्ल्ड कप के लिए अच्छे संकेत