संगकारा-मुरली के कमाल से श्रीलंका टॉप पर

Webdunia
शुक्रवार, 18 मार्च 2011 (23:31 IST)
कप्तान कुमार संगकारा (111) के 11वें शतक और विश्व रिकॉर्डधारी मुथैया मुरलीधन (25 रन पर चार विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से सह-मेजबान श्रीलंका ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड को 112 रन से रौंदते हुए विश्वकप के ग्रुप 'ए' में चोटी का स्थान हासिल कर लिया।

श्रीलंका ने संगकारा की 128 गेंदों में 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 111 रन की पारी की बदौलत नौ विकेट पर 265 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद कीवी चुनौती को 35 ओवर में 153 रन पर ढेर कर दिया।

विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में पहुँच चुकी इन दोनों टीमों के बीच जोरदार मुकाबले की उम्मीद थी लेकिन करिश्माई गेंदबाज मुरलीधरन ने चार विकेट झटकते हुए न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त कर दिया। मुरली ने कप्तान रोस टेलर (33), केन विलियम्सन (5), स्कॉट स्टायरिस (6) और जेम्स फ्रेंकलिन (20) के विकेट झटककर श्रीलंका को टॉप पर पहुॅचा दिया।

श्रीलंका के ग्रुप 'ए' में छह मैचों के बाद अब ऑस्ट्रेलिया के बराबर नौ अंक हो गए हैं लेकिन वह बेहतर नेट रन रेट के आधार पर फिलहाल चोटी पर पहुँच गया है। ऑस्ट्रेलिया को कल पाकिस्तान से कोलंबो में खेलना है और दोनों टीमों के पास ग्रुप में शीर्ष पर पहुँचने का मौका रहेगा।

कीवी टीम अपने दोनों ओपनरों मार्टिन गुप्तिल (13) और ब्रैंडन मैकुलम (14) को 33 रन पर गँवाने के बाद फिर संभल नहीं पाई। जेसी राइडर 19 रन बनाकर तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद मुरली ने चार विकेट झटकते हुए कीवी टीम की ग्रुप में शीर्ष पर पहुँचने की उम्मीदों को तोड़ दिया।

तूफानी गेंदबाज लसित मलिंगा ने हामिश बेनेट को बोल्ड करते हुए कीवी पारी 153 रन पर समेट दी। मुरलीधरन के चार विकेटों के अलावा अजंता मेंडिस ने 24 रन पर दो विकेट लिए जबकि मलिंगा, नुवान कुलशेखरा, एंजेलो मैथ्यूज और तिलकरत्ने दिलशान को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले संगकारा और महेला ने तीसरे विकेट के लिए 145 रन की मजबूत साझेदारी की। संगकारा ने 128 गेंदों की अपनी शतकीय पारी में 12 चौके और दो छक्के लगाए जबकि महेला ने 90 गेंदों में छह चौकों की मदद से अर्द्धशतक बनाया। श्रीलंकाई कप्तान ने इसके साथ ही वनडे मैचों में अपने 9000 रन पूरे कर लिए और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले श्रीलंका के चौथे और दुनिया के 14वें बल्लेबाज बन गए।

संगकारा और महेला के बीच शतकीय साझेदारी के दम पर श्रीलंका 36 ओवर में 164 रन बनाकर मजबूत स्थिति में था, लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद मध्य और निचले क्रम के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए।

ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज ने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से नाबाद 41 रन बनाकर श्रीलंका की पारी को संभाले रखा। निचले क्रम में लसित मलिंगा और मुथैया मुरलीधरन ने एक-एक छक्का ठोककर श्रीलंका को 265 तक पहुँचाया।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए खराब शुरुआत की और 19 रन तक दोनों ओपनरों उपुल तरंगा (3) और तिलकरत्ने दिलशान (3) को गँवा दिया लेकिन इसके बाद संगकारा और माहेला की साझेदारी ने श्रीलंका को पटरी पर लौटा दिया।

दिलशान को आउट करने वाले टिम साउदी ने महेला जयवर्धने को आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया। इस साझेदारी के टूटने के बाद श्रीलंका के विकेट नियमित अंतराल पर लुढ़कते रहे। तिलन समरवीरा ने 5, चामरा सिल्वा ने 3 नुवान कुलशेखरा ने 1, मलिंगा ने छह और मुरलीधरन ने 7 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की तरफ से साउदी ने 63 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। नाथन मैकुलम को 48 रन पर दो विकेट और जैकब ओरम तथा स्कॉट स्टायरिस को एक-एक विकेट मिला। (वार्ता)

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

बांग्लादेशी पुरुष क्रिकेटरों का भारतीय महिलाओं ने शॉल से किया स्वागत तो BCCI पर भड़के फैंस

पूरे Diamond League में ओलंपिक के इस कांस्य पदक विजेता से आगे नहीं निकल पाए नीरज चोपड़ा

बांग्लादेशी हिंदुओं के लिए भारतीय क्रिकेटर्स बांह पर काली पट्टी बांध कर उतरें, फैंस ने की मांग

INDvsPAK हॉकी मैच में हूटर बजने से पहले आपस में भिड़े खिलाड़ी (Video)

INDvsBAN सीरीज को रद्द करने की मांग ने पकड़ा जोर, BCCI से नाराज फैंस

सभी देखें

नवीनतम

18 घरेलू टेस्ट सीरीज में जीत के 2 नायक रहे इस सीरीज के खलनायक

INDvsNZ क्या धनतरेस पर न्यूजीलैंड को हरा कर टीम इंडिया ला पाएगी फैंस के चेहरे पर मुस्कान?

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में बल्ले से सीरीज बचाने वाले हरभजन सिंह ने कह दी बड़ी बात

पाक के खिलाफ मिला ग्लेन मैक्सवेल को मौका, ऑस्ट्रेलिया ने कप्तानी पर नहीं खोले पत्ते

बिहार में खेले जाने वाले Asian Champions Trophy के लिए भारतीय हॉकी टीम को मिली नई कप्तान