वेलेंटाइन डे को रोमांटिक बनाएँ!

मंगल को देखकर मनाएँ प्रेम दिवस

Webdunia
ND
- पं. प्रेमकुमार शर्मा

ऋतुराज वसंत के आते ही हौले-हौले वसंत-बयार बहने लगती हैं। जो जनजीवन को विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे फूलों से महकाती है। वसंत की इन बहारों में प्रकृति द्वारा उपहार में लाए गए रंग-बिरंगे फूल युवा मन को लुभाने वाले होते हैं।

वेलेंटाइन डे युवा मन को उत्साहित करने वाला होता है। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 14 फरवरी को हर नवयुवक व युवतियाँ अपने प्रेम संबंधों को मधुर व खुशनुमा बनाने हेतु तरह-तरह के उपहार अभी से खरीदते नजर आ रहे हैं। जिससे बाजार में रौनक व चहल-पहल बढ़ गई है।

वेलेंटाइन डे, यह दिवस संत वेलेंटाइन जो रोम में एक चर्च में पादरी थे उन्हीं के नाम पर मनाया जाता है। वेलेंटाइन ने उस देश काल के अनुसार लोगों को प्रेम व चाहत का संदेश दिया। जो आजकल भारत में भी लोकप्रिय है।

SUNDAY MAGAZINE
अंकशास्त्रीय दृष्टि से 14 फरवरी का दिन प्यार व चाहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जिसका योग 1+4= 5 बनता है। काल पुरुष की कुंडली में 5वाँ घर प्रेम का घर होता है अर्थात्‌ अंकशास्त्रीय दृष्टि से यह दिन प्रेम व चाहत को बढ़ाने वाला होता है। इस दिन को खुशनुमा बनाने हेतु प्रणय प्रेमियों को अपने प्रेम संबंधों में गुलाब के फूल या गुलाबी रंग का प्रयोग करना चाहिए।

आप अपने घर को आज गुलाबी रंग से सजा सकते है और पहनने के वस्त्रों में लाल के रंग के कपड़ों या पोशाक लाल रंग की प्रयोग करें तो प्रणय संबंधों में आनंद और प्रगाढ़ता अधिक बढ़ेगी।

गुलाबी व लाल रंग प्रेम, उत्साह व ऊर्जा के प्रतीक हैं, वहीं यह रंग प्रेम संबंधों मे प्रगाढ़ता लाने वाला है। पुष्प कोमलता व आकर्षण का प्रतीक है।

प्यार व चाहत के मामलों में लाल गुलाब व गुलाबी रंग बहुत ही विशेष हैं। किन्तु मेष व वृश्चिक राशि के सहित जिन जातकों की कुंडली में लाल ग्रह मंगल उपयुक्त स्थान पर हैं। उन्हें प्रेम व चाहत के मामलों में इच्छित सफलता प्राप्त होती रहती है। किन्तु मंगल की स्थिति प्रतिकूल होने पर वह संबंधों में तनाव व कटुता दे सकती है।

इस वेलेंटाइन डे को खुशनुमा बनाने हेतु गुलाबी रंग व गुलाब के फूलों का प्रयोग करें। जो मधुरता को बढ़ाने वाला साबित होगा। किन्तु परिधान में गहरे व काले रंगों का प्रयोग हानिप्रद हो सकता है।

देश-विदेश के विभिन्न टीवी चैनलों पर नियमित रूप से भविष्यवाणी करने वाले डॉ. प्रेम कुमार शर्मा ज्योतिष, वास्तु, हस्तरेखा, रत्नशास्त्र व अंकशास्त्र के सुप्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य हैं।
मो. : 919216141456
ई-मेल : psharma@premastrologer.com

Show comments

Oldest religion in the world: दुनिया का सबसे पुराना धर्म कौनसा है?

Shukra Gochar : शुक्र करेंगे अपनी ही राशि में प्रवेश, 5 राशियों के लोग होने वाले हैं मालामाल

Mahabharat : महाभारत में जिन योद्धाओं ने नहीं लड़ा था कुरुक्षेत्र का युद्ध, वे अब लड़ेंगे चौथा महायुद्ध

Daan punya: यदि आप भी इस तरह से दान करते हैं तो कंगाल हो जाएंगे

Lakshmi prapti ke upay: माता लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो घर को इस तरह सजाकर रखें

17 मई 2024 : आपका जन्मदिन

17 मई 2024, शुक्रवार के शुभ मुहूर्त

Mohini Ekadashi : मोहिनी एकादशी पर बन रहे हैं शुभ योग संयोग, इस दिन करेंगे ये उपाय तो लक्ष्मी नारायण होंगे प्रसन्न

Vrishabha Sankranti 2024: सूर्य के वृषभ राशि में प्रवेश से क्या होगा 12 राशियों पर इसका प्रभाव

Seeta Navmi : सीता नवमी पर जरूर करें ये काम, घर में रुपयों की कभी नहीं होगी तंगी