LiveWire : धमाकेदार इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 3 सेकंड में भरेगी 100 की रफ्तार

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

बुधवार, 28 अगस्त 2019 (15:05 IST)
अमेरिकी बाइक कंपनी हार्ले डेविडसन (Harley Davidson) ने भारत में अपने 10 साल पूरे कर लिए हैं। इसी मौके पर कंपनी ने BS-6 मानक पूरा करने वाली Street 750 का लिमिटेड एडिशन भी लांच किया। इस बाइक कीमत 5.47 लाख रुपए है। भारत में सिर्फ Street 750 की 300 यूनिट बेची जाएंगी। Street 750 के साथ ही नई बाइक LiveWire की चर्चाएं खूब हो रही हैं। भारत में इसकी लांचिंग कुछ समय बाद होगी। कंपनी देश के कुछ चुनिंदा शहरों में इस बाइक का डिस्प्ले करेगी। बाइक सिर्फ 3.5 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।
 
भारतीय बाजार में हार्ली-डेविडसन LiveWire की कीमत 40-50 लाख रुपए के आसपास हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत भारतीय रुपयों में करीब 21 लाख रुपए है।
 
कंपनी इस बाइक को पहले अमेरिका, कनाडा और यूरोप में बेचेगी। आने वाले समय में भारतीय में बढ़ते इलेक्ट्रिक बाजार को देखते हुए हार्ले डेविडसन इस बाइक को भारतीय में लांच करेगी।
LiveWire का लुक तो लुक तो शानदार है ही, साथ ही बाइक में कॉर्नरिंग एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, रियर वील लिफ्ट मिटिगेशन और स्लिप कंट्रोल सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं। इलेक्ट्रिक बाइक में 4.3-इंच टीएफटी डिस्प्ले और 7-राइडिंग मोड्स दिए गए हैं।
 
LiveWire में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 105hp का पावर और 116Nm टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी के मुताबिक यह बाइक सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड ले सकती है। यह इलेक्ट्रिक बाइक रिजेनरेटिव ब्रेकिंग से लैस है।

कंपनी के अनुसार LiveWire इलेक्ट्रिक बाइक में हाई-वोल्टेज 15.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज पर यह बाइक शहरों में 235 किलोमीटर और हाईवे पर 113 किलोमीटर तक का सफर कर सकती है। बाइक को सामान्य एसी वॉल सॉकिट से लेवल-1 ऑन-बोर्ड चार्जर के साथ फुल चार्ज करने में 12.5 घंटे का समय लगेगा। DC फास्ट-चार्जर से यह बाइक 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी।
LiveWire का लुक तो शानदार है ही, साथ ही बाइक में कॉर्नरिंग एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, रियर वील लिफ्ट मिटिगेशन और स्लिप कंट्रोल सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं। इलेक्ट्रिक बाइक में 4.3-इंच टीएफटी डिस्प्ले और 7-राइडिंग मोड्स दिए गए हैं। LiveWire में दी गई इलेक्ट्रिक मोटर 105hp का पॉवर और 116Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह इलेक्ट्रिक बाइक रिजेनरेटिव ब्रेकिंग से लैस है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख क्या वाकई जापान में बैन हो रहे हैं ‘हानिकारक’ माइक्रोवेव ओवन...