Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सेहत और सौन्दर्य को बनाए रखना है तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 पेय पदार्थ

webdunia
कुछ पेय पदार्थों में इतने गुणकारी तत्व होते है कि इन्हें आपको जरूर पिना चाहिए। इन्हें पीने से आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी और साथ ही खूबसूरती भी बनी रहेगी। आइए, जानते हैं ऐसे ही 7 ड्रिंक्स के बारे में- 
 
1. पानी   
कम मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसका प्रभाव शरीर के साथ ही त्वचा पर भी देखा जा सकता है। त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए आपको हर दिन भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी हमारी त्वचा की कोशिकाओं का भी प्रमुख तत्व होता है। जिस तरह से हम त्वचा की बाहरी नमी को बरकरार रखने के लिए उस पर मॉइश्चराइजर लगाते हैं उसी प्रकार से त्वचा को अंदरुनी नमी व पोषण प्रदान करने के लिए हमें पानी का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए।
 
2. ज्यूस
100 % फल या सब्जियों से बनाए गए ज्यूस हमारे शरीर में विटामिन की पूर्ति करने के साथ ही त्वचा को भी पोषण प्रदान करते हैं। स्वाद में लाजवाब होने के साथ ही ज्यूस त्वचा की गहराई से सफाई कर विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। एक रिसर्च के अनुसार गहरे रंग के फलों के ज्यूस शरीर के लिए अधिक गुणकारी होते हैं।
 
3. अनार और ब्लू बेरी के ज्यूस
इनमें हमारे शरीर व त्वचा के लिए लाभकारी एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। चुकंदर का रस भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
 
4. ओलोंग टी
ओलोंग टी को ब्लैक ड्रेगन टी के नाम से भी जाना जाता है। चाय का यह विशेष प्रकार आपको चाइनीज रेस्टॉरेंट में देखने को मिलेगा। इस चाय में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनोल्स होते हैं, जो कि एक्जिमा और झुर्रियों जैसी समस्याओं से त्वचा की सुरक्षा करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे, चेहरे पर झुर्रियों जैसे बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने व वजन को नियंत्रित करने में ओलोंग टी बड़ी ही कारगर होती है।
webdunia
 
5. ऐलोवेरा ज्यूस
त्वचा के लालपन व खुजली को खत्म करने के साथ ही ऐलोवेरा का ज्यूस त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं जैसे कि एक्जिमा, सोरियोसिस में भी औषधि की तरह कार्य करता है। रक्त की शुद्धि, पाचन क्रिया को बढ़ाना, आर्थराइटिस में कारगर व शारीरिक क्षमता को बढाने के साथ ही ऐलोवेरा ज्यूस के अनगिनत फायदे हैं। रोजाना एक कप ऐलोवेरा ज्यूस का सेवन हमारे स्वास्थ्य व त्वचा संबंधी कई समस्याओं के निदान में कारगर है।
 
6. ग्रीन टी
ग्रीन टी को बगैर उबली हरी पत्तियों से बनाया जाता है। यही वजह है कि ग्रीन टी में उच्च स्तर पर पॉलीफिनोल्स होते हैं, जो एक ऐसा केमिकल कंपाउंड है जिसके पिगमेंट एंटी एजिंग के तौर पर कार्य करके त्वचा से झुर्रियों को कम कर उसे फोटो प्रोटेक्शन देते हैं। ग्रीन टी की विशेषता उसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण भी होते हैं। बालों के लिए भी ग्रीन टी बेहतर है। यदि हम शुद्धता की बात करें तो चाय में शुद्धता के मामले में ग्रीन टी से बेहतर कोई नहीं है।
 
7. ब्लैक टी
ब्लैक टी भी ग्रीन टी के समान पत्तियों से ही बनाई जाती है। स्वीट, स्पाइसी, चॉकलेट आदि ब्लैक टी के अलग-अलग फ्लैवर्स हैं। विटामिन ई और सी के साथ ही ब्लैक टी में मौजूद स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर प्रीमैच्योर एजिंग के लक्षणों को कम करता है। ब्लैक टी ऐसे एस्ट्रीजेंट के तौर पर कार्य करती है जिससे चेहरा बेदाग व चमकदार बनता है। ब्लैक टी के बेहतर परिणामों के लिए इसे दूध के बगैर पिएं, क्योंकि दूध इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण को घटाता है।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आज सूर्य कर रहे हैं राशि का परिवर्तन, क्या होगा बदलाव आपके जीवन में (12 राशियां)