तैलीय बालों की समस्या से पाना है निजात, तो अपना लें सिर्फ ये 5 असरदार टिप्स

आमतौर पर शैम्पू करने के कुछ दिन बाद से ही बाल दौबारा तैलीय होने लगते है, अगर आपके साथ ही यह समस्या रहती है, तो तैलीय बालों की देखभाल के यह टिप्स आपके बहुत काम आ सकते है - 
 
1. सिर की तैलीय ग्र‍ंथि‍यां ज्यादा सक्रिय होने के कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं । ऐसे में सिर की सफाई पर विशेष ध्यान दें और हर दूसरे दिन शैंपू करते रहें।
 
2. बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप घर पर नींबू के रस को एक मग में लेकर शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी।
 
3. बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए आप बेसन और दही मिलाकर सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं। इससे सिर की त्वचा पर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें।
 
4. गुलाबजल को रूई की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं, इससे अतिरिक्त तैलीयता कम होगी। इसके अलावा 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच  आंवला पाउडर, एक चम्मच सफेद सिरका और कुछ स्ट्रॉबेरी को पीस कर एक साथ बालों में अच्छी तरह से लगाएं, और कम से कम आधा घंटा रखने बाद धो लें। 
 
5. बालों में शैंपू करने के एक घंटे पहले, अंडे की सफेदी लगा सकते हैं। इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं। बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख देवउठनी एकादशी 2019 : विष्णुप्रिया तुलसी के विवाह का शुभ दिन