Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

उलझे और फ़्रीज़ी बालों को मुलायम बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 हेयर मास्क

मिनटों में लौट आएगी बालों की जान

हमें फॉलो करें Hair Growth Tips

WD Feature Desk

, शनिवार, 18 मई 2024 (13:20 IST)
फ़्रिज़ी हेयर मास्क: फ़्रीज़ी बाल एक हेयर कंडीशन है, जिससे बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं। बाल हमेशा सूखे रहते हैं और बालों को मैनेज करना मुश्किल होता है। फ़्रीज़ी हेयर्स के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे- प्रोटीन की कमी, गलत रासायनिक देखभाल, हेयर टोपिकलिंग टूल्स का किफायती उपयोग या बालों की देखभाल में कमी। इन सभी परिस्थितियों के कारण बालों का पोषण खो जाता है और बाल बेजान रहते हैं। आज इस लेख में हम आपको 3 ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

1. नारियल तेल और एलोवेरा जेल वाला हेयर मास्क- नारियल तेल और एलोवेरा जेल हेयर मास्क
फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप इन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं-
सामग्री:
नारियल तेल
अदरक का रस
एलोवेरा जेल
शहद
दही

फ्रिजी बालों के लिए हेयर मास्क बनाने की विधि-
यह मास्क आपके बालों को फ़िज़ फ्री करता है और उन्हें चमकदार बनाता है। एक कटोरी  में 2 चमच्च नारियल तेल, 1 चमच्च अदरक का रस, 2 चमच्च एलोवेरा जेल और 1 चमच्च शहद डालें। सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। अब मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगा लें। धीरे-धीरे मालिश करें और 30 मिनट लगा रहने दें। अंत में बालों को ठंडे पानी से अच्छे से धो लें।

Hair Growth Tips
शहद और दही से तैयार करें हेयर मास्क-
सामग्री:
2 चमच्च नारियल तेल
1 चमच्च शहद
1 चमच्च दही

हेअर मास्क तैयार करने की विधी:
नारियल तेल, शहद और दही को अच्छे से मिलाएं। फिर बालों को धोने से पहले इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। अब अपने बालों को धीरे-धीरे मालिश करें ताकि मास्क पूरे बालों में अच्छे से फैल जाए। बालों पर मास्क लगाने के बाद एक गर्म तौलिया से अपने बालों को ढक लें। इससे मास्क का प्रभाव बढ़ता है। लगभग 30-40 मिनट के बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छे से धो लें। अंत में अपने बालों को ब्लोड्राई करें और इस मास्क का उपयोग हफ्ते में दो-तीन बार करें। यह मास्क आपके बालों को ठंडक और नमी देता है। इसका नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं ताकि आपके बाल और त्वचा स्वस्थ रहें।

अंडे और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क-
सामग्री:
ऑलिव ऑयल
अंडा
और ऑयल

हेअर मास्क तैयार करने की विधी:
एक बड़े चमच ऑलिव ऑयल को बाउल में लगाएं और एक अंडे को तोड़कर उसमें मिलाएं। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए रखें। फिर बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को बाल मुलायम होते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Men Face Glow Tips: इन 8 आदतों से भारतीय पुरुष की स्किन रहेगी ग्लोइंग और हेल्दी