दिलीप कुमार की जीवनी का विमोचन (देखें फोटो)

Webdunia
Girish Srivastava
WD


बॉलीवुड के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार की आटोबॉयोग्राफी 'द सब्सटेंस एंड द शेडो' मुंबई में उनकी उपस्थिति में जारी की गई। इसे उदया तारा नायर ने लिखा है। पूरा बॉलीवुड इस अवसर पर उमड़ पड़ा। जहां प्रियंका चोपड़ा जैसे वर्तमान सितारे थे तो धर्मेन्द्र जैसे सीनियर अभिनेता भी इस खास मौके के साक्षी बनने के लिए उपस्थित थे। कार्यक्रम को करण जौहर ने होस्ट किया।

Girish Srivastava
WD

सभी फोटो : गिरीश श्रीवास्तव


WD


दिलीप कुमार के प्रति लोगों का प्यार देख दिलीप की पत्नी सायरा बानो काफी खुश नजर आईं। सायरा बानो ने बताया, ‘‘यह शाम खास है और हम उम्मीद करते हैं कि हर कोई उनकी जीवनी पसंद करेगा। मुझे आज बहुत अच्छा लग रहा है। मेरे लिए यह एक सपने के सच होने जैसा है। हर कोई उनके बचपन और बड़े होने के दौर की कहानी जान सकेगा। ये बातें आप खुद उनकी जुबानी सुनेंगे। पहली बार उन्होंने इस बारे में बात की है।’’ इस अवसर पर आमिर खान ने प्रसून जोशी की लिखी कविता पढ़ी और कई अभिनेताओं ने मंच पर आ कर महान कलाकार दिलीप कुमार के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

WD

WD


91 वर्षीय दिलीप कुमार के बचपन से लेकर तो वर्तमान तक सारे उतार-चढ़ावों को इसमें जगह दी गई है। उनके करियर और परिवार के बारे में विस्तार से बताया गया है। दिलीप साहब ने उदया से बातचीत कर सारी जानकारियां दी हैं।

WD


इस कार्यक्रम में लता शामिल होकर गीत गाने वाली थी, लेकिन अस्वस्थता के कारण वे नहीं आ सकीं। जीनत अमान, डैनी, धर्मेन्द्र, अमिताभ बच्चन, सुभाष घई, माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, जावेद अख्‍तर, राजकुमार हिरानी, संजय लीला भंसाली, अयान मुखर्जी सहित कई दिग्गज मौजूद थे।

WD


अपने पति के साथ कार्यक्रम में शामिल होने आईं माधुरी दीक्षित ने कहा कि दिलीप कुमार अभिनय के मामले में सबके प्रेरणास्रोत हैं। प्रसिद्ध अभिनेता जितेंद्र ने कहा कि वे दिलीप कुमार के बड़े प्रशंसक हैं और पुस्तक लोकार्पण के अवसर पर मौजूद रहकर खुद को सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उन्हें सिर्फ देखकर और उनका अवलोकन करके ही बहुत कुछ सीखा है।''

WD

WD

प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि वे दिलीप कुमार की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और उन्होंने दिलीप द्वारा अभिनीत सारी फिल्में देखी हैं। अपने लुक और ड्रेस के कारण वे आकर्षण का केन्द्र थीं।
WD

WD

दिलीप कुमार के धर्मेन्द्र भक्त हैं। वे अक्सर दिलीप कुमार से मिलने उनके घर जाते हैं और उनके पैरों में बैठते हैं। दिलीप-सायरा के साथ बिरयानी का मजा लेते हैं। वे इस अवसर को भला कैसे मिस कर सकते थे। वैजयंतीमाला भी नजर आईं जिनके साथ दिलीप कुमार ने यादगार फिल्में की हैं।

WD

WD

आमिर खान अपने परिवार के साथ शामिल हुए वहीं दीप्ति नवल अकेले आईं। आमिर ने कहा, ‘‘यह एक बड़ा दिन है और मैं यूसुफ साहब का एक बड़ा प्रशंसक हूं। यह एक यादगार दिन है। मेरे पूरे करियर के दौरान वे मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। मैं जब भी उनका काम देखता हूं, मुझे लगता है हर बार मैं उनमें कुछ नया ढूंढ पा रहा हूं। मैं यहां मौजूद होकर बहुत रोमांचित हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस पुस्तक को पढ़ने का इंतजार कर रहा हूं, जिसकी मदद से हम उनकी जिंदगी और अनुभवों के बारे में जान सकेंगे। यह मेरे लिए कुछ सीख पाने का अवसर होगा।’’

WD

WD

जीनत अमान के साथ अपने पुराने दौर को याद करते अमिताभ बच्चन।

WD

WD

डैनी तथा अपने पति अनिल अंबानी के साथ टीना अंबानी।

WD

WD

रितेश देशमुख और पंकज उदास।

WD

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments

बॉलीवुड हलचल

Nushrratt Bharuccha हुई थीं स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए शॉर्टलिस्ट, इस वजह से हो गईं रिजेक्ट

जंग के मैदान में दिखे कार्तिक आर्यन, Chandu Champion का तीसरा पोस्टर हुआ रिलीज

इम्तियाज अली ने दिया रॉकस्टार के सीक्वल का हिंट, बोले- जल्दी ही कुछ न कुछ...

फ्रैक्चर हाथ के साथ Cannes 2024 के रेड कार्पेट पर ऐश्वर्या राय ने किया वॉक, 3डी गाउन में लूटी महफिल

हंसी के मजेदार सफर के लिए हो जाइए तैयार, फुकरे 3 का होने जा रहा टेलीविजन प्रीमियर

सभी देखें

जरूर पढ़ें

लहंगा-चोली पहन ईशा गुप्ता ने लगाया बोल्डनेस का तड़का, तस्वीरें वायरल

Shehnaaz Gill ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, टॉपलेस होकर फ्लॉन्ट किया क्लीवेज

47 की उम्र में भी बेहद बोल्ड हैं चित्रांगदा सिंह, देखिए एक्ट्रेस का मदहोश करने वाला अंदाज

ऑफ शोल्डर गाउन में दिशा पाटनी ने दिखाई बोल्ड अदाएं, तस्वीरें वायरल

जाह्नवी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, गोल्डन गाउन में शेयर की बोल्ड तस्वीरें