वर्ष 2012: बॉलीवुड के टॉप 10 हीरो

समय ताम्रकर

नंबर 10 : सैफ अली खान

PR

बॉक्स ऑफिस पर सैफ अली खान के लिए यह वर्ष मिला-जुला रहा। उनकी महत्वाकांक्षी फिल्म एजेंट विनोद पर बुरी तरह पिटी, लेकिन कॉकटेल की सफलता से वे खुद चौंक गए। पर्सनल लाइफ में उनके लिए यह वर्ष खुशियां लेकर आया। करीना और सैफ ने विवाह रचाया। एक रेस्तरां में हुई हाथापाई के कारण भी वे चर्चा में बने रहें।


नंबर 9 : इरफान खान

PR

’पान सिंह तोमर’ ने एक अभिनेता के रूप में इरफान का कद और ऊंचा किया। बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म सफल रही। हॉलीवुड फिल्मों ‘लाइफ ऑफ पाई’ और ‘अमेजिंग स्पाइडरमैन’ में भी इरफान ने अपने अभिनय के जौहर दिखाए और अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय कलाकारों के दबदबे को बढ़ाया।


नंबर 8 : आमिर खान

PR

’तलाश’ फिल्म का आमिर खान ने खूब बचाव करने की कोशिश की, लेकिन यह फिल्म उनकी प्रतिष्ठा के मुताबिक सफलता हासिल करने में नाकाम रही। उनके प्रशंसकों की प्रतिक्रिया भी फिल्म को लेकर मिली-जुली रही। टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ के जरिये आमिर के व्यक्तित्व का एक अलग पहलू लोगों को दिखा और इस शो के लिए उन्हें खूब प्रशंसा मिली।


नंबर 7 : इमरान हाशमी

PR

हाशमी साहब का दबदबा अब इतना बढ़ गया है कि उन्हें अछूत समझने वाले बड़े बैनर और हीरोइनें अब उनके साथ काम करने के लिए मचल रहे हैं। जन्नत 2 और राज 3 में इमरान अपने अंदाज में हीरोइनों से लिपटते रहे और टिकट खिड़की पर ये फिल्में कामयाब हुईं। ‘शंघाई’ भले ही पिट गई, लेकिन इमरान ने दिखा दिया कि यदि मौका मिले तो वे उम्दा अभिनय भी कर सकते हैं।


नंबर 6 : शाहरुख खान

PR

शाहरुख खान की क्रिकेट टीम केकेआर आईपीएल में चैम्पियन बनी तो दूसरी ओर ‘जब तक है जान’ ने मिश्रित प्रतिक्रियाओं के बावजूद सफलता हासिल की। सन ऑफ सरदार ने एसआरके की फिल्म के सामने रिलीज होकर ‘जब तक है जान’ को काफी धक्का पहुंचाया। जब तक है जान की सफलता के बावजूद शाहरुख की लोकप्रियता का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है।


नंबर 5 : रितिक रोशन

PR

अग्निपथ के रीमेक में अमिताभ वाला रोल निभाना आसान नहीं था, लेकिन रितिक ने चैलेंज को स्वीकारा और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार सफलता हासिल की। विजय दीनानाथ चौहान के किरदार को रितिक ने अपने तरीके से निभाया।


नंबर 4 : रणबीर कपूर

PR

बहुत कम ऐसा होता है जब फिल्म समीक्षक किसी फिल्म को सराहे और वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ का कलेक्शन करे। बर्फी के मामले में ऐसा ही हुआ। बर्फी की कामयाबी ने रणबीर की स्टार वैल्यू में न केवल चमक पैदा की बल्कि एक एक्टर के रूप में वे कितने विकसित हुए हैं यह भी दिखा दिया।


नंबर 3 : अजय देवगन

PR

अपनी कामयाबी का ढिंढोरा पिटने में अजय देवगन को विश्वास नहीं है, यही कारण है कि उनके कद के मुताबिक प्रशंसा उन्हें नहीं मिलती है। इस वर्ष अजय बाबू की दो फिल्में सौ करोड़ क्लब में शामिल हुईं। ‘तेज’ की नाकामयाबी में उनका कोई दोष नहीं है। बड़े बैनर और स्टार्स से सजी ‍’जब तक है जान’ के सामने ‘सन ऑफ सरदार’ की कामयाबी ने दिखा दिया कि अजय भी बेहद मजबूत खिलाड़ी हैं।


नंबर 2 : अक्षय कुमार

PR

आंकड़ों की बात की जाए तो अक्षय कुमार की इस वर्ष रिलीज हुईं फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर कुल कलेक्शन सवा चार सौ करोड़ तक जा पहुंचता है। इसलिए कुछ लोग उन्हें ही हीरो ऑफ द ईयर मानते हैं। राउडी राठौर, हाउसफुल 2 जैसी सुपरहिट फिल्म उन्होंने दी। ‘ओह माय गॉड’ की कहानी अक्षय की आम फिल्मों से एकदम हटकर है, इसके बावजूद फिल्म को सफलता मिली। ‘खिलाड़ी 786’ भी औसत कामयाबी हासिल करने में कामयाब रही। ‘जोकर’ का भविष्य खिलाड़ी कुमार पहले से ही जानते थे, इसलिए उन्होंने प्रचार नहीं किया। कुल मिलाकर खिलाड़ी ने इस साल जोरदार वापसी की।


नंबर 1 : सलमान खान

IFM

सलमान खान इस समय ऐसी स्थिति में हैं कि यदि फिल्म में दिखाया जाए कि वे कैमरे के सामने दो घंटे ‍तक स्थिर खड़े हुए हैं तो भी ‍फिल्म ब्लॉकबस्टर हो जाए। सलमान की प्रतिद्वंद्विता खुद सलमान से है। वे अपने बनाए हुए रिकॉर्ड ही तोड़ रहे हैं। एक था टाइगर की दहाड़ से बॉक्स ऑफिस थर्रा उठा, वहीं दबंग 2 में चुलबुल पांडे ने अपनी हरकतों से दर्शकों को गुदगुदाया। वे इस समय नंबर वन स्टार हैं, कोई शक।

वेबदुनिया पर पढ़ें

Show comments

बॉलीवुड हलचल

Cannes Film Festival 2024 में रिलीज हुआ भोजपुरी फिल्म संयोग का ट्रेलर

जैकी श्रॉफ की अनुमति के बिना उनका नाम और आवाज का इस्तेमाल करना पड़ेगा भारी, दिल्ली हाईकोर्ट ने लगाई रोक

प्रोड्यूसर रितेश सिधवानी की मां का निधन, शोक व्यक्त करने पहुंचे कई सेलेब्स

साउथ एक्टर चंद्रकांत ने की आत्महत्या, पवित्रा जयराम के निधन के बाद से थे सदमे में

अर्जुन रामपाल की हुई हाउसफुल 5 में एंट्री! पहली फिल्म में निभाया था मेजर का किरदार

सभी देखें

जरूर पढ़ें

लहंगा-चोली पहन ईशा गुप्ता ने लगाया बोल्डनेस का तड़का, तस्वीरें वायरल

Shehnaaz Gill ने पार की बोल्डनेस की सारी हदें, टॉपलेस होकर फ्लॉन्ट किया क्लीवेज

47 की उम्र में भी बेहद बोल्ड हैं चित्रांगदा सिंह, देखिए एक्ट्रेस का मदहोश करने वाला अंदाज

ऑफ शोल्डर गाउन में दिशा पाटनी ने दिखाई बोल्ड अदाएं, तस्वीरें वायरल

जाह्नवी कपूर ने बढ़ाया इंटरनेट का तापमान, गोल्डन गाउन में शेयर की बोल्ड तस्वीरें