• Alliance
  • Lead/Won
  • Change

लोगों को इस दिन बाहर निकलकर वोट जरूर करना चाहिए : आमिर खान

देश में अगले कुछ दिन चुनावी रंग में रंगे रहने वाले हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने फिल्मी कलाकारों से अपील की है कि वे देशवासियों से वोट करने की अपील करें। ऐसे में ये संदेश आमिर खान को भी दिया गया है।


'वेबदुनिया' संवाददाता रूना आशीष से बात करते हुए आमिर बोले कि मुझे बोला गया कि मैं लोगों से वोट देने के लिए अपील करूं। मुझे भी लगता है कि लोगों को दुनिया के सबसे बड़े जनतंत्र का हिस्सा होना चाहिए। लोगों को इस दिन बाहर निकलकर वोट जरूर करना चाहिए।

जो लोग पहली बार वोट कर रहे हैं, ऐसे यंगस्टर्स की संख्या बढ़ी है। कुछ कहना चाहेंगे कि किस तरह वोट करें?
मैं कभी किसी तो वोट करना नहीं सिखा सकता। मेरे लिए वोट करने की कारण या मुद्दा अलग हो सकता है तो वहीं किसी और के लिए कुछ और हो सकता है। मैं यंगस्टर्स को नहीं सुझा सकता कि किसे वोट करें? वे अपने मुद्दे तय करें और देखें कि कौन ठीक लगता है? फिर सोच-समझकर वोट करें, लेकिन वोट जरूर करें।

कई लोग ऐसे भी होंगे, जो वोट कर पाने की स्थिति में नहीं होंगे। उनके लिए क्या किया जा सकता है?
कई बार होता है कि वोटिंग वाले दिन कोई ट्रैवल कर रहा होता है तो कोई बीमार होता है या कोई देश में ही नहीं होता। मुझे ऐसा लगता है कि ऐसे में सरकार ऐसे लोगों को कोई सहूलियत दे ताकि वे अपना मत दे सकें। सरकार को कोई न कोई रास्ता निकालना चाहिए ऐसे लोगों के लिए भी।

आप किसी राजनीतिक पार्टी के लिए कैंपेन करेंगे?
नहीं।

इसके अलावा आप पानी फाउंडेशन में भी मसरूफ रहते हैं। क्या नया कर रहे हैं, क्योंकि पिछली बार बारिश भी कम हुई थी?
इस बार हमारी जिम्मेदारी बढ़ गई है। पानी की हालत खराब है। लेकिन हम हर बार की तरह गांव-गांव में जाकर इसके बारे ट्रेन करेंगे कि किस तरह से पानी को बचा-बचाकर इस्तेमाल करें या मानसून के पहले कैसे तैयारी की जाए ताकि पानी को लंबे समय तक जमा करके सालभर तक उसका इस्तेमाल कर सकें। पिछले साल तक हम 40 किसानों की बैच लेते थे, इस साल हमारी 80 किसानों की तैयारी है। हम अभी तक 7,000 गांवों में काम कर चुके हैं और इस साल 7,200 तक की संख्या हो जाएगी।
आमिर आगे बताते हैं कि 1 मई, जो कि महाराष्ट्र दिवस है, उस दिन को हम 'महाश्रमदान दिवस' के रूप में मना रहे हैं। लोग पानी फाउंडेशन की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम दर्ज करा सकते हैं और साथ ही हमारे तय किए गए गांव में जाकर श्रमदान कर सकते हैं। बाकी की जानकारियां हम वेबसाइट पर ही दे देंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख मैं थोड़ा ओल्ड स्कूल थॉट वाला निर्देशक हूं : नितिन कक्कड़