जानें, संगीतकार वाजिद खान से जुड़ी 5 खास बातें

सोमवार, 1 जून 2020 (15:04 IST)
बॉलीवुड की मशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान अब इस दुनिया में नहीं रहे। वाजिद खान का रविवार देर रात मुंबई में निधन हो गया। वे 42 साल के थे। वे पिछले कुछ दिनों से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे। कहा जा रहा है कि वाजिद खान का निधन कोरोना वायरस से हुआ है। आइए जानते हैं वाजिद खान के बारे में 5 खास बातें-

* वाजिद खान को संगीत की कला विरासत में मिली। उनके पिता उस्ताद शराफत अली खान जाने-माने तबला वादक और म्यूज़िक अरेंजर थे, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के कई मशहूर संगीतकारों के साथ काम किया है। उनके दादा उस्ताद अब्दुल लतीफ खान सारंगी बजाया करते थे और वे पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं।

* वाजिद खान ने अपने भाई साजिद खान के साथ मिलकर अपने करियर की शुरुआत 1998 में आई सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से की थी। इसके बाद साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सलमान की कई फिल्मों में अपना दमदार संगीत दिया। इन फिल्मों में ‘हैलो ब्रदर’, ‘तुमको न भूल पाएंगे’, ‘तेरे नाम’, ‘गर्व’, ‘मुझसे शादी करोगी’, ‘पार्टनर’, ‘वॉन्टेड’, ‘वीर’, ‘दबंग’ सीरीज शामिल हैं।

* वाजिद खान ने एक सिंगर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत 2008 की फिल्म ‘पार्टनर’ से की थी। उन्होंने फिल्म के गाने ‘डू यू वन्ना पार्टनर’ और ‘सोनी दे नखरे’ को अपनी आवाज दी। इसके अलावा, उन्होंने ‘हुड हुड दबंग’, ‘जलवा’, ‘चिंता ता तो चिता चिता’ और ‘फेविकोल से’ जैसे कई सुपरहिट गाने गाए हैं।

* साजिद-वाजिद ने रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के सीजन 4 और 6 के लिए टाइटल ट्रैक भी तैयार किया था। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल के चौथे सीजन के थीम म्यूजिक ‘धूम धूम धूम धड़ाका’ को भी तैयार किया था, इसके टाइटल ट्रैक को वाजिद खान ने गाया था।

* वाजिद खान के करियर का पहला गाना भी सलमान के लिए था और आखिरी गाना भी। हाल में रिलीज हुए सलमान खान के दो सॉन्ग ‘भाई भाई’ और ‘प्यार करोना’ में साजिद-वाजिद ने ही संगीत दिया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख वर्सोवा कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक हुए वाजिद खान, देखिए तस्वीरें