रितेश सिधवानी ने अपनी फिल्मों की वजह से युवाओं के बीच बनाई एक अलग पहचान

गुरुवार, 2 अप्रैल 2020 (17:08 IST)
जब विभिन्न विकल्पों में से चुनने की बात आती है तो दर्शकों ने हमेशा अपने लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प का चयन किया है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अन्य निर्माताओं की तुलना में रितेश सिधवानी द्वारा निर्मित कंटेंट युवाओं के बीच ख़ासा लोकप्रिय है। फिल्मों की लंबी सूची के साथ, वह एकमात्र ऐसे निर्माता हैं, जो जीवंत व युवा उन्मुख कथाएं पेश करने के लिए प्रसिद्ध हैं और यह फिल्मे व्यापक अपील के साथ सभी के दिलों में खास जगह बनाने सफ़ल साबित हुई है।


फिल्म 'दिल चाहता है' में आमिर खान, अक्षय कुमार और सैफ अली खान की उस दौर की अनोखी तिकड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था और आज भी इसे पसंद किया जाता हैं। फिल्म की कहानी ऐसे तीन दोस्तों की इर्दगिर्द घूमती है जिनके रास्ते जीवन में विभिन्न दृष्टिकोण रखने के कारण अलग हो जाते है। 

ALSO READ: करण जौहर के ड्रीम प्रोजेक्ट को मिला भूषण कुमार का साथ, तख्त को करेंगे प्रोड्यूस!
 
फिल्म में स्पष्ट रूप से इस बात को हाईलाइट किया गया है कि हमारे भावनात्मक और मानसिक विचार समय के साथ बदलते रहते हैं और दोस्ती व प्यार जिंदगी का ऐसा अनमोल खजाना हैं, जिन्हें आपको हमेशा अपने पास सुरक्षित रखना चाहिए। फिल्म ने प्रशंसा हासिल करते हुए खुद के लिए एक कल्ट फिल्म का दर्जा अर्जित किया है।
 
वहीं, 'जाने तू या जाने ना' एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है जिसमें दो सबसे अच्छे दोस्तों को एक-दूसरे से प्यार हो जाता हैं, लेकिन वह इसे तब तक स्वीकार नहीं करते हैं जब तक जिंदगी में इसका अपना अलग ट्विस्ट न हो। फिल्म के गानों ने आज भी प्लेलिस्ट में अपनी जगह बरकरार रखी हैं और इसी तरह रितेश द्वारा पेश किया गया यह कंटेंट आज भी सभी के दिल के करीब है।

'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' एक ऐसी फिल्म है जिसे देखने का मौका दर्शक आज भी अपने हाथ से जाने नहीं देते है। यह फिल्म न केवल युवाओं, बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों से जुड़ी हुई है और निश्चित रूप से एक ऐसी फिल्म बन गयी है, जिसने सभी की पसंदीदा सूची में एक सदाबहार फ़िल्म के रूप में अपनी जगह बना ली है।

फिल्म में अपने डर पर काबू पाते हुए, जिंदगी को खुलकर जीने की फिलॉसफी को हाईलाइट किया गया है। यह फिल्म सबसे बेस्ट रोड ट्रिप प्लान करने के लिए भी एक परफ़ेक्ट गाइड है। अगर आप किसी भी युवा से पूछेंगे कि ट्रिप और दोस्ती कैसी होनी चाहिए, तो वह निश्चित रूप से 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' का ही नाम लेगा।
 
रितेश की अगली फिल्म 'दिल धड़कने दो', एक ऐसी फिल्म है जिसने सभी के दिलों को छू लिया था। फिल्म की कहानी एक नाखुश परिवार के इर्दगिर्द घूमती है जो क्रूज के सफर में अपने टूटे हुए रिश्तों को एक नया जीवन देते हुए, एक हैप्पी फैमिली बनने का सफ़र तय करते है।

फिल्म 'फुकरे' ने युवाओं का ध्यान आकर्षित करते हुए उनके दिलों में एक खास जगह बना ली है और आकर्षक कहानी ने फिल्म में जान फूंक दी है। यह किसी एडवेंचरस राइड से कम नहीं है। फुकरे रिटर्न का दूसरा हिस्सा पहले से ही पाइपलाइन में है। सच में, यह एक ऐसी फिल्म है जिसे आप मिस नहीं कर सकते है।

दशकों के बाद भी, ये सभी फिल्में आज भी सभी की पसंदीदा सूची में सबसे ऊपर हैं। रितेश सिधवानी ने वास्तव में इस तरह के क्लासिक प्रोजेक्ट्स के साथ इंडस्ट्री को ऐसा उपहार दिया है जिसने कई सालों के बाद भी, सभी के साथ एक अटूट रिश्ता स्थापित कर लिया है और विशेष रूप से युवाओं के बीच अपनी एक गहरी छाप छोड़ दी है।
 
निर्माता इन दिनों गली बॉय की सफलता का आनंद ले रहे है जो एक अन्य कल्ट क्लासिक फ़िल्म है जिसमें राष्ट्र की युवा जनता के बीच अंडरग्राउंड रैपर को पेश किया गया है। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि फिल्म ने दुनिया भर में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है।
 
रितेश सिधवानी की एक्सेल एंटरटेनमेंट 2020 में तूफान और केजीएफ चैप्टर 2 जैसे दो प्रमुख प्रोजेक्ट्स के साथ दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख करण जौहर के ड्रीम प्रोजेक्ट को मिला भूषण कुमार का साथ, तख्त को करेंगे प्रोड्यूस!