व्यापार प्रबंधन में करि‍यर

Webdunia
- पूनम

ND
बिजनेस एडमिनिस्टे्रशन मास्टर डिग्री को आजकल सफलता का समंदर माना जाता है। एमबीए एक ऐसी व्यापक योग्यता है जो किसी भी कारोबार के सभी प्रमुख कार्यों को जानने और समझने के लिए अभ्यर्थी को तैयार कर देती है। इस कोर्स को पूरा करने वालों के लिए नौकरी के अवसरों का पिटारा खुल जाता है।

मार्केटिंग, मानव संसाधन, वित्तीय प्रबंधन और व्यापार से संबंधित हर क्षेत्र में ऐसे कुशल लोगों की मांग होती है। ज्यादातर बिजनेस स्कूलों में कैम्पस प्लेसमेंट की सुविधा भी है।

कौन कर सकता है
इस कोर्स को करने के लिए किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री जिसमें 50 फीसदी अंकों और अनुसूचित जाति-जनजाति के मामले में 45 फीसदी अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। जरूरी नहीं है कि स्नातक परीक्षा पास करने के बाद तुरंत ही एमबीए में प्रवेश ले लेना चाहिए। यह डिग्री बाद में भी हासिल की जा सकती है।

प्रवेश परीक्षा
पहले यह तय करना जरूरी है कि आईआईएम के लिए परीक्षा देनी है या फिर किसी दूसरे बिजनेस स्कूलों के लिए। भारत में बिजनेस स्कूलों के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) की परीक्षा दी जा सकती है। यह परीक्षा साल में एक बार भारतीय प्रबंधन संस्थान द्वारा आयोजित की जाती है। मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (मैट) के द्वारा भी विभिन्न प्रबंधन संस्थानों में दाखिला मिलता है।

इसका आयोजन ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। राजधानी में अच्छे प्रबंधन संस्थान लोगों को एमबीए की शिक्षा मुहैया करा रहे हैं। जानकारी दिल्ली विश्व विद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट साइंस फोनः 9999115533 और नैम इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज फोनः 9654691759 व 9911757394 से ली जा सकती है।

Show comments

जरूर पढ़ें

Rahul Gandhi : लोकसभा में राहुल गांधी होंगे विपक्ष के नेता, विपक्षी नेताओं की बैठक में फैसला

MP: मोहन सरकार का अहम फैसला, अब मंत्री स्वयं अदा करेंगे अपना आयकर सरकार नहीं

इंदौर-भोपाल, नागपुर, जयपुर से लेकर देशभर के शहरों में क्‍यों शटडाउन हो रहे FIIT JEE सेंटर्स, क्‍या है स्‍कैम?

काम आया पाई-पाई बचाया पैसा, 46 साल के भारतीय इलेक्ट्रिशियन ने निवेश में जीते 2 करोड़ रुपए, जानिए कैसे

राहुल ने संविधान हाथ में लेकर शपथ ली, ओवैसी बोले जय फिलीस्तीन

सभी देखें

नवीनतम

JOBS : 2028 तक भारत में 18 लाख नई नौकरियां, क्या कहती हैं नई रिचर्स

NEET : याचिकाओं के स्थानांतरण को लेकर SC का रुख करेगी NTA

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 93.03 फीसदी हुए पास, छात्राओं ने मारी बाजी

ओडिशा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, 96 फीसदी से ज्‍यादा छात्र रहे सफल

आराध्‍य चतुर्वेदी ने 12वीं CBSE परीक्षा में हासिल किए 94.8% अंक

More