Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Chess Olympiad में भारत को महिला वर्ग में एकल लीडर के तौर पर स्थापित किया इन खिलाड़ियो ने

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 9 अगस्त 2022 (13:38 IST)
मामल्लापुरम: कोनेरू हम्पी, तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी की शानदार जीत की बदौलत भारत-ए ने सोमवार को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में जारी 44वें शतरंज ओलंपियाड के10वें दौर के मुकाबले में कजाकिस्तान को 3.5-0.5 से हराकर महिला वर्ग के लीडरबोर्ड पर एकल लीड हासिल कर ली है।

टाप सीड भारत-ए को हम्पी ने विजयी शुरुआत प्रदान की। हम्पी ने झांसाया अब्दुमालिक से बेहतर प्रदर्शन पूरे अंक बटोरे। दूसरी ओर, आर. वैशाली को बिबिसार असौबायेवा के खिलाफ अंक बांटना पड़ा। इससे पहले सचदेव और कुलकर्णी ने अपने-अपने मैचों में क्रमशः जेनिया बालाबायेवा और गुलिसखान नखबायेवा पर जीत हासिल करेत हुए परिणाम को भारत के पक्ष में कर दिया।
webdunia

अब इस वैश्विक टूर्नामेंट में केवल एक राउंड शेष है। भारत-ए ने 17 अंकों के साथ अग्रणी स्थान हासिल कर लिया है, जबकि पोलैंड, जॉर्जिया, अजरबैजान और यूक्रेन 16-16 अंकों के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

भारत-बी और भारत-सी ने भी अपने-अपने 10वें राउंड के मैचों में जीत हासिल की । दोनों को 3-1 के समान अंतर से जीत मिली। जहां भारत-बी ने नीदरलैंड्स को हराया वहीं भारत-सी ने स्वीडन को हराया। भारत-बी की जीत में पद्मिनी राउत, मैरी एन गोम्स और दिव्या देशमुख का अहम योगदान रहा। इसी तरह भारत-सी के लिए पीवी नंदिधा और प्रत्यूषा बोड्डा ने जीत दर्ज की, जबकि ईशा करावड़े और एम वार्शिनी साहिती ने ड्रॉ खेला।

इस बीच, पुरुष वर्ग के ओपन सेक्शन में भारत-ए ने ईरान के खिलाफ 2.5-1.5 से जीत हासिल की। भारत के लिए विदित गुजराती और एसएल नारायणन ने जीत हासिल की, जबकि अर्जुन इरिगैसी ने अपना मुकाबला ड्रॉ किया। पेंटाला हरिकृष्णा को हालांकि हार मिली। ओपन सेक्शन में अन्य दो भारतीय टीमें- इंडिया-बी और इंडिया-सी क्रमशः उज्बेकिस्तान और स्लोवाकिया के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेलने में सफल रहीं।

भारत-बी के लिए, डी. गुकेश को टूर्नामेंट की पहली हार मिली। गुकेश ने इससे पहले लगातार आठ मैच जीते थे लेकिन इससे पहले के मैच में उन्हें ड्रा खेलना पड़ा था। गुकेश को नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव ने हराया।
webdunia

इसी तरह, अर्मेनिया ने अजरबैजान के खिलाफ 3-1 से शानदार जीत दर्ज की। संयुक्त राज्य अमेरिका ने तुलनात्मक रूप से आसान ड्रॉ होने के कारण तुर्की को 3-1 से हराया जबकि सर्बिया ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला। अर्मेनिया और उज्बेकिस्तान 17-17 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में संयुक्त लीडर बनकर उभरे हैं, जबकि भारत-ए, भारत-बी और अमेरिका 16-16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नाच गाने के साथ हुआ का Commonwealth Games का समापन समारोह, देखिए Pictures और Video