देश में JN.1 वेरिएंट के 1378 मामले दर्ज, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 320 केस

वेबदुनिया न्यूज डेस्क
शुक्रवार, 19 जनवरी 2024 (17:55 IST)
1378 cases of JN.1 recorded in India : भारत में अब तक कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 के उपस्वरूप जेएन.1 के कुल 1378 मामले दर्ज किए गए। मणिपुर में जेएन.1 के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद यह पूर्वोत्तर राज्य सक्रिय मामलों वाले राज्य की सूची में शामिल हो गया। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 320 मामलों की पुष्टि हुई।
 
भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आईएनएसएसीओजी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 320 मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद 234 मामलों के साथ कर्नाटक दूसरे स्थान पर है। आंध्र प्रदेश में जेएन.1 के 189 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में 156 मामले दर्ज किए जा चुके हैं।
 
आंकड़ों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 96, गोवा में 90, तमिलनाडु में 88 और गुजरात में 76 मामले दर्ज किए गए हैं। आंकड़ों के अनुसार, राजस्थान में जेएन.1 उपस्वरूप के 37 मामले, तेलंगाना में 32, छत्तीसगढ़ में 25, दिल्ली में 16, उत्तर प्रदेश में सात, हरियाणा में पांच, ओडिशा में तीन और उत्तराखंड एवं नगालैंड में एक-एक मामला दर्ज किया गया है।
ALSO READ: क्या Coronavirus से भी ज्यादा विनाशकारी होगा Disease X? आखिर क्यों है दुनियाभर में दहशत
देश में कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि और जेएन.1 उपस्वरूप का पता चलने के बीच केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा है। राज्यों को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से साझा किए गए विस्तृत दिशा-निर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। ये दिशा-निर्देश कोविड-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति को लेकर जारी किए गए हैं।
 
राज्यों से कहा गया है कि वे मामलों की बढ़ती प्रवृत्ति का जल्द पता लगाने के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों में इन्फ्लूएंजा और गंभीर श्वसन जैसी बीमारी से पीड़ित होने के मामलों की नियमित रूप से निगरानी करें और जिलावार रिपोर्ट भेजें। (भाषा)
Edited By : Chetan Gour 

सम्बंधित जानकारी

Show comments

Monsoon 2024 : केरल कब तक पहुंचेगा मानसून, IMD ने बताई तारीख

SBI ने FD पर बढ़ाई ब्याज दर, जानिए कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की

राहुल-अखिलेश को लेकर CM योगी का दावा, बोले- जीते तो मिलकर लूटेंगे और हारे तो फिर टूटेंगे

शोध में खुलासा, पिछले 30 वर्षों में लू से सर्वाधिक मौतें भारत में हुईं

300 सीटें जीतने पर अयोध्या में राम मंदिर बना, 400 सीटों पर मथुरा में बनेगा कृष्ण मंदिर

Monsoon 2024 : केरल कब तक पहुंचेगा मानसून, IMD ने बताई तारीख

5 लाख के इनामी भगोड़े अपराधी को NIA ने किया गिरफ्तार

कृष्ण जन्मभूमि मामले में गुरुवार को भी होगी सुनवाई, हिंदू पक्ष ने दी यह दलील...

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड के मंत्री आलमगीर आलम गिरफ्तार

Krishi Startup : 9 साल में 7000 से ज्‍यादा हुई कृषि स्टार्टअप की संख्या, FAIFA रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अगला लेख