Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गणेश चतुर्थी से पहले मुंबई को फिर डरा रहा है कोरोना, जानिए कारण...

webdunia
मंगलवार, 7 सितम्बर 2021 (11:07 IST)
मुंबई। मुंबई में सितंबर के पहले 6 दिनों में कोविड-19 के मामले पिछले महीने दर्ज किए गए कुल मामलों की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक हैं। इस महीने की 10 तारीख को गणेश चतुर्थी है और इससे पहले संक्रमण के मामलों में वृद्धि से बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) के अधिकारी चिंतित हैं।
 
बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने सोमवार को बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए बीएमसी ने कोरोना वायरस संबंधी जांच को तेज करने, सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने और सफाई कर्मियों को नियुक्त करने तथा जंबो कोविड​-19 केंद्रों को तैयार रखने का फैसला किया है।
 
webdunia
आंकड़ों से पता चलता है कि मुंबई में सितंबर के शुरुआती छह दिनों में कोविड-19 के 2570 मामले आए, जो अगस्त के पूरे महीने में दर्ज किए गए कुल 9147 मामलों का 28.9 प्रतिशत है। इसके अलावा मुंबई में पिछले छह दिनों में संक्रमण से 21 लोगों की मौत हुई, जबकि पिछले महीने कोविड​​-19 से 157 मौतें हुईं।
 
दैनिक मामलों में वृद्धि के साथ कोविड-19 के उपचाराधीन रोगियों की संख्या जो घटकर 2700 हो गई थी, सोमवार को बढ़कर 3771 हो गई। कोविड-19 के कारण सील किए गए भवनों की संख्या भी बढ़कर 44 हो गई है जो अगस्त के महीने में 20 थी। आंकड़ों के अनुसार पिछले सात दिनों के आधार पर औसत वृद्धि दर 0.04 प्रतिशत से बढ़कर 0.06 प्रतिशत हो गया है।
 
काकानी ने कहा, 'यह एक महीना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। अभी लोग 10 दिन के गणपति उत्सव (10 सितंबर से शुरू हो रहे) के लिए घरों से बाहर निकल रहे हैं जो गणपति की प्रतिमा के विसर्जन (अनंत चतुर्दशी को) के दिन वापस आएंगे। इसलिए यह अवधि और अगला 15 दिन हमारे लिए काफी अहम होगा।'
 
webdunia
बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 379 मामले दर्ज किए गए जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,46,725 हो गई, वहीं संक्रमण से पांच लोगों की मौत हुई थी जिससे मृतक संख्या बढ़कर 15,998 हो गई। मुंबई में वर्तमान में कोविड-19 के 3771 उपचाराधीन रोगी हैं।
 
काकानी ने बताया कि एहतियात के तौर पर कोविड-19 संबंधी जांच की संख्या बढ़ा दी गई है और टीकाकरण की गति भी तेज कर दी गई है। इसके अलावा बीएमसी वार्ड स्तर पर डॉक्टरों से बात कर रहा है और जंबो कोविड-19 केंद्रों को तैयार रख रहा है। बीएमसी के अधिकारी ने कहा कि हम लोग लोगों से कोविड-19 के नियमों का पालन करने की अपील करते हैं।
 
कोविड-19 के मामलों के बढ़ने के बीच बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने पिछले सप्ताह नगर निकाय और मुंबई पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की थी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : शिक्षक पर्व कार्यक्रम में पीएम मोदी बोले-ऑनलाइन शिक्षा को अब गंभीरता से लिया जा रहा है