इंदौर में Covid-19 मरीजों का आंकड़ा 2 हजार के पार, 1044 टेस्ट में से 81 की रिपोर्ट पॉजिटिव

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

मंगलवार, 12 मई 2020 (01:47 IST)
इंदौर। पूरे देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से रेड जोन में सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में कोरोना पॉजिटिव संक्रमितों का आंकड़ा 2 हजार के पार चला गया है। सोमवार को देर रात जारी फाइनल मेडिकल बुलेटिन के अनुसार कुल 1418 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 1044 टेस्ट में से 963 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि 81 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव। 2 नई मौतों के बाद कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 92 पर पहुंच गई है।
 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर प्र‍वीण जड़िया ने बताया कि इंदौर में 81 नए मरीजों के सामने आने के बाद कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2016 हो गई है। उन्होंने बताया कि अब तक हमें 16 हजार 89 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है।
 
डॉ. जड़िया के मुताबिक यह अच्छा संकेत है कि बड़ी संख्या में कोरोना संदिग्धों की लगातार जांच रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। सही उपचार के बाद स्वस्थ होने वाले मरीजों के डिस्चार्ज होने का सिलसिला भी लगातार जारी है। सोमवार को 41 मरीज डिस्चार्ज हुए, जिसके बाद कुल डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 939 हो गई है।
 
उन्होंने बताया कि 926 कोरोना पॉजिटिव का उपचार जारी है। संस्थागत क्वारेंटाइन (मैरिज गार्डन, हॉस्टल) से सोमवार को 63 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया। अब तक 1964 व्यक्ति डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। 
 
सोमवार को इंडेक्स हॉस्पिटल से 28, अरबिंदो अस्पताल से 7 और मनोरमा राजे टीबी चिकित्सालय से 6 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

डिस्चार्ज हुए मरीजों ने शुक्रिया अदा किया : मनोरमा राजे टीबी अस्पताल से डिस्चार्ज हुए चंदन नगर के मोहम्मद अनवर ने कहा कि सभी की बहुत अच्छे से खिदमत की। उन्होंने दुआ की कि, 'मालिक इन्हें भी स्वस्थ रखें, जिन्होंने हमें स्वस्थ किया और जिनकी वजह से आज हम अपने घर वापस पहुंच रहे हैं।
 
कृष्ण बाग कॉलोनी के मोहम्मद इस्माइल चौधरी ने बताया कि उनका संपूर्ण इलाज नि:शुल्क रूप से हुआ है। अस्पताल में कार्यरत सभी व्यक्तियों का व्यवहार भी बहुत अच्छा है। जेल रोड निवासी सेवकराम ने कहा कि यह डॉक्टर, नर्स, शासन, प्रशासन की मेहरबानियों का ही असर है कि आज वे स्वस्थ होकर घर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि, वे लगभग 36 दिनों से भर्ती थे। आज घर जाने पर वे बहुत खुश हैं।
 
पंचवटी की सुनीता राठौर, नारायण बाग के सतीश कश्यप, पंढरीनाथ के बालकृष्ण मोदी एवं पद्मावती नगर की सुनीता ने भी सभी का शुक्रिया अदा किया। इसी तरह अरबिंदो अस्पताल से 7 मरीज डिस्चार्ज हुए। डिस्चार्ज हुए मरीज संतोष, पदमा जैन, शमीन बानो, दिलीप बेहद प्रसन्न है। इनका कहना है कि हमें अस्पताल में बहुत अच्छा उपचार और बहुत अच्छी सुविधाएं मिली। कोरोना को परास्त कर हमें स्वस्थ करने में जिन्होंने मदद की, उन सभी का धन्यवाद। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मध्यप्रदेश में शुरू हुई 'एफआईआर-आपके द्वार' योजना