COVID-19 : रूस में समाप्त हुआ Lockdown, कुछ पाबंदियां रहेंगी जारी

सोमवार, 11 मई 2020 (23:25 IST)
मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देशव्यापी आंशिक आर्थिक बंद (लॉकडाउन) को समाप्त करने की सोमवार को घोषणा की। हालांकि उन्होंने कहा कि कुछ पाबंदियां जारी रहेंगी।

पुतिन ने सोमवार को टेलीविजन के माध्यम से राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि मंगलवार से किन औद्योगिक संयंत्रों को पुन: शुरू किया जा सकता है, यह तय करना रूसी संघ के क्षेत्रीय राज्यपालों पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा कि नौकरियों को संरक्षित करना और अर्थव्यवस्था को चालू रखना आवश्यक है, बशर्ते कि कामगार स्वच्छता मानदंडों का कड़ाई से पालन करें।

पुतिन ने मार्च के अंत में आर्थिक बंद का आदेश दिया था। हालांकि प्रमुख औद्योगिक संयंत्रों और कुछ अन्य क्षेत्रों में परिचालन जारी रखने की अनुमति दी गई थी। रूस के अधिकांश लोगों को घर पर रहने का आदेश दिया गया था। उन्हें सिर्फ नजदीकी स्टोर, दवा दुकानों और डॉक्टरों के पास जाने की छूट थी।

पुतिन ने संबोधन में कहा कि मॉस्को क्षेत्र अपने सभी औद्योगिक संयंत्रों और निर्माण स्थलों को मंगलवार से काम शुरू करने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि अन्य क्षेत्र इसका अनुसरण कर सकते हैं।

हालांकि अभी गैर-खाद्य स्टोर, हेयर ड्रेसर, कार डीलर और सेवा क्षेत्र के अधिकांश अन्य उद्यम बंद रहेंगे। पुतिन ने कहा कि फिर से संक्रमण की नई लहर से बचने के लिए पाबंदियों को धीरे-धीरे हटाना होगा।(भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मंगलवार से शुरू हो रही ट्रेनों के लिए गृह मंत्रालय ने जारी की नई गाइड लाइन