WHO ने थपथपाई भारत की पीठ, कहा- उसमें Corona virus से लड़ने की जबरदस्त क्षमता

मंगलवार, 24 मार्च 2020 (10:52 IST)
जेनेवा। कोरोना वायरस को लेकर भारत की सजगता व सतर्कता की विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक माइकल जे. रेयान ने तारीफ करते कहा कि भारत में कोरोना वायरस की महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता है, क्योंकि इसके पास दो महामारियों स्मॉल पॉक्स और पोलियो को खत्म करने का अनुभव है।
 
रयान ने कोविड-19 महामारी को लेकर कहा कि भारत एक बहुत बड़ी आबादी वाला देश है और इस वायरस का भविष्य बहुत अधिक और घनी आबादी वाले देशों में हो सकता है। भारत ने दो महामारियो स्मॉल चिकन पॉक्स और पोलियो के खात्मे में दुनिया का नेतृत्व किया इसलिए भारत में एक जबरदस्त क्षमता है।
ALSO READ: Corona Virus : बिना परीक्षण वाली दवाओं का इस्तेमाल खतरनाक, WHO की चेतावनी
उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश दुनिया को रास्ता दिखाते हैं, जैसा उन्होंने पहले किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार दुनियाभर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 3,30,000 को पार कर गई है, जबकि मौतों की संख्या 14,000 से अधिक हो गई है।
 
भारत में कोरोना वायरस के अभी तक 500 मामले सामने आए हैं और 10 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने कोरोना वायरस के चलते अपने-अपने यहां पूर्ण लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और 6 अन्य राज्यों ने भी अपने कुछ क्षेत्रों में इसी तरह के प्रतिबंधों की घोषणा की है। पंजाब और महाराष्ट्र ने अपने यहां कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने को कहा है, क्योंकि लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona Virus Live update : देश में 511 कोरोना पॉजिटिव, नार्थ ईस्ट से कोरोना का पहला मामला सामने आया