Lockdown का फायदा, 3 नौजवानों ने घर के आंगन में खोदा कुआं

मुस्तफा हुसैन

शनिवार, 9 मई 2020 (15:19 IST)
कोरोना (Corona) संकट के इस दौर में नीमच जिले के एक गांव के दो भाइयों ने एक बड़ा कारनामा कर दिया। इन भाइयों ने लॉकडाउन में समय का सदुपयोग करते हुए अपने घर के आंगन में हाथों से कुआं खोद दिया। 20 फुट गहरे इस कुंए में पानी भी निकल आया है। ग्रामीण इनके इस कारनामे की जमकर तारीफ़ कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लॉक डाउन है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े काम को छोड़कर लगभग सभी काम बंद हैं। लोग अपने घरों में बंद हैं। वहीं, कई लोग लॉकडाउन का सदुपयोग कर समाज के लिए नजीर पेश कर रहे हैं। 
 
ऐसा ही कारनामा नीमच से 30 किलोमीटर दूर मनासा तहसील के भाटखेड़ी गांव में सामने आया है, जहां गांव के दो भाइयों- महेश कुशवाह और पीयूष कुशवाह ने अपने भतीजे अर्जुन कुशवाह के साथ मिलकर घर के आंगन में 20 फुट गहरा कुआं दिया। कुएं में भरपूर पानी आ रहा है।

महेश कुशवाह ने बताया कि गर्मी के चलते गांव में पानी का संकट है। अभी लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में विचार आया की क्यों न समय का सदुपयोग करते हुए एक कुआं खोदा जाए, जिससे पानी आएगा जो घर में और गांव के लोगो के काम आएगा।

पीयूष कुशवाह ने बताया कि हमने यह तय किया और कुआ खोदना शुरू कर दिया हमारे साथ हमने हमारे भतीजे अर्जुन को भी लिया। हमने तीनों ने 3 दिन में करीब 20 फुट गहरा कुआं खोदा, जिसमें पानी भी निकल आया अब हमारे यहां और आस-पड़ोस में पानी की किल्लत नहीं रहेगी।

सीमित साधनों के बावजूद के 3 नौजवानों ने इस काम को अंजाम देकर एक मिसाल पेश की है, जिसकी जितनी तारीफ़ की जाए कम है। इस मामले में मनासा विधायक माधव अनिरुद्ध मारू ने कहा की मेरे विधानसभा क्षेत्र के इन युवाओं ने जो बेमिसाल काम किया है, वो तारीफ़ के काबिल है। इनके इस काम से मैं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को भी अवगत कराऊंगा और इन्हें जिला प्रशासन से पुरस्कृत करवाया जाएगा। 
 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बड़ी खबर : भोपाल रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी के LPG टैंकर में रिसाव से हड़कंप