विश्व कप सेमीफाइनल में बारिश से रुका मैच, डकवर्थ लुईस नियम में भारत को यह मिलेगा लक्ष्य

मंगलवार, 9 जुलाई 2019 (21:15 IST)
मैनचेस्टर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप के सेमीफाइनल में जैसी कि बारिश आने की संभावना थी, वह आ गई और उसने मैच को पूरी तरह रोक दिया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर 46.1 ओवर में जब 211 रन बनाए थे, तभी तेज बारिश शुरू हो गई, जिसकी वजह से अंपायरों ने मैच रोक दिया।
 
बारिश के व्यवधान के समय रोस टेलर 67 और टॉम लैथम तीन रन पर खेल रहे थे। इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने 67 रन बनाये थे। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया है। 
ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान से ताजा हाल : ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर मौजूद एक दर्शक ने 'वेबदुनिया' को बताया कि पहले जो बारिश रुक गई थी, फिर से बूंदाबांदी आनी शुरू हो गई।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि 4 बजे सूरज निकल आएगा, लेकिन अब ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। स्थानीय समयानुसार यहां पर शाम 4.40 का वक्त हो चुका है। जो मैच 6.25 तक खत्म हो जाना था, वह 8 बजे बाद तक चल सकता है।
 
हालांकि बूंदाबादी के बीच भी ग्राउंड स्टाफ मैदान को सुपर सॉपर्स के जरिए जल्दी से जल्दी सुखाने में लगा हुआ है। मुख्य विकेट को भी अत्या‍धुनिक तरीके से पूरी तरह ढका गया है ताकि बारिश का पानी कोई नुकसान नहीं पहुंचा सके। 
 
हर 4 मिनट में ओवरों की संख्या कम होनी शुरु : बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम लागू हो गया है और अब से हर चार मिनट में 1 ओवर कम होता चला जाएगा।
 
कम से कम 20 ओवरों का खेल होना जरूरी : नियम के अनुसार कम से कम 20 ओवर का खेल होना जरूरी है। इस मान से भारत को 20 ओवर में 148 रनों का लक्ष्य मिल सकता है। यह तय है कि अब न्यूजीलैंड 3.5 की बल्लेबाजी के लिए मैदान पर नहीं आएगा, जो उसकी पारी का खेल बचा हुआ है।
 
मैच में रिजर्व डे : विश्व कप के आयोजनकर्ताओं ने सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा हुआ है। यदि किसी कारण से लगातार बारिश के कारण 20 ओवरों का भी मैच नहीं होता है तो बुधवार 10 जुलाई को यह मैच पुन: खेला जाएगा।

मैच शुरु से नहीं होगा, अलबत्ता 3.5 ओवर के बचे खेल से प्रारंभ होगा, जिसमें न्यूजीलैंड की टीम 5 विकेट खोकर 211 रन बना चुका है। वैसे मैनचेस्टर में बुधवार को भी बारिश की संभावना जताई गई है।
 
डकवर्थ-लुईस नियम में क्या होगा : बारिश के आने पर आईसीसी डकवर्थ लुईस नियम लागू करता है। यदि न्यूजीलैंड की टीम को दोबारा बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिलता है तो भारतीय टीम को क्या लक्ष्य मिलेगा, यह सब जानना चाहेंगे।
डकवर्थ लुईस नियम लागू होता है तो भारत को 46 ओवर में 237, 40 ओवर में 223, 35 ओवर में 209, 30 ओवर में 192, 25 ओवर में 172 और 20 ओवरों का खेल होता है तो 148 रनों का लक्ष्य मिलेगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जानिए क्या है डकवर्थ-लुईस नियम