हिंदी ब्‍लॉग : वर्तमान और भविष्‍य

जाने-माने ब्‍लॉगर समीर लाल से वेबदुनिया की बातचीत

jitendra
आपन े ब्‍लॉ ग क ी शुरुआ त क ब औ र कैस े की । हिंद ी मे ं ब्‍लॉ ग शुर ू करन े क ा ख्‍या ल कैस े आया ।

WD
ब्लॉ ग एवं इन्टरनेट पर लेखन तो काफी सालों स े चल रह ा था, मग र व ह अँग्रेज ी में ही हुआ करता थ ा और वह भ ी तकनीक ी मसलो ं प र ही। फि र वर् ष 2005 मे ं कवित ा लिखन े क ा शौ क जाग ा औ र त ब ई-कवित ा याह ू ग्रु प क ा सदस् य बन ा औ र हिन्द ी यूनीको ड मे ं लिखन ा बारह ा क े माध्य म स े सीख ा. वही ं स े हिन्द ी ब्लॉ ग क े विष य मे ं जान ा औ र सन ् 2005 मार् च मे ं ब स शौकिय ा लिखन ा शुर ू क र दिया, अपन े ब्लॉ ग उड़ न तश्तर ी पर। त ब स े लगाता र उड़ न तश्तर ी इन्टरने ट प र अपन ी उडा न भ र रह ी ह ै.

आपक े कौ न- कौ न स े ब्‍लॉ ग हैं ।

हिन्द ी मे ं मेर ा ए क मात् र ब्लॉ ग है, जिसक ा ना म उड़ न तश्तर ी ह ै. हा ँ, अग्रेज ी मे ं भ ी एक्से ल प र कभी-कभा र लिखत ा हू ँ मग र व ह ज्याद ा पर्सन ल नोट् स ह ी है ं.

ब्‍लॉ ग प र लिखत े हु ए क्‍या आ प किन्‍ही ं खा स विषयो ं प र ह ी लिखत े हैं । आ प अपन े विषयो ं क ा चुना व कि स तर ह करत े हैं ।

मै ं ह र विष य औ र विध ा मे ं लिखत ा हूँ। कवित ा, कहान ी, व्यंग् य सभी । विष य त ो ब स अपन े आसपा स स े पक ड़ मे ं आत े रहत े हैं । अधिकतर चारों ओ र घ ट रह ी घटनाओ ं क ो ह ी विषयवस्त ु बनात ा हूँ। चुना व करन े स े ज्याद ा बचा व प र ध्या न रखत ा हूँ। मेरी यही कोशि श होत ी ह ै क ि ऐस े किस ी विष य प र न लिखूँ, ज ो विवादास्प द ह ो सकत ी है ं य ा किस ी क ो व्यक्तिग त रू प स े दुख ी क र सकत ी हैं। अन्यथ ा त ो व्यंग् य औ र कहान ी क े माध्य म स े ज ब जैस ा विष य दि ख जा ए, ए क आ म बोलचा ल क ी भाष ा मे ं लिखन ा पसं द करत ा हूँ ।

आपक े पसंदीद ा हिंद ी ब्‍लॉ ग कौ न- स े हैं ।

बहुतेरे। ए क क ा ना म लेन ा त ो शाय द संभ व ह ी नहीं। सार े पसंदीद ा अपन े आ प मे ं अनोख े औ र अद्भु त है ं.

वर्तमा न मे ं हिंद ी ब्‍लॉगिं ग क ी ज ो स्थित ि ह ै, उसक े बार े मे ं आपक ा क्‍य ा ख्‍या ल है ।

अभ ी त ो य ह शुरुआत ी दौ र स े ह ी गुज र रह ी है। ए क छोटा-स ा समा ज है। लो ग एक-दूसर े क ो जानन े लग े हैं। परस्प र व्यक्तिग त संबं ध स्थापि त ह ो रह े हैं। बा द मे ं शाय द य ह वाल ा आया म न रहे। रो ज न ए लो ग आ रह े हैं । समुदा य बढ़त ा ज ा रह ा है । कभ ी कभा र थोड़े-बहु त विवा द ह ो जात े हैं, मग र जल् द ह ी ह ल भ ी ह ो जात े हैं। मै ं हिन्द ी ब्लॉगिं ग क े सुनहर े भविष् य क े लिय े पूर्णत ः आशान्वित हूँ ।

ए क माध्‍य म क े रू प मे ं ब्‍लॉ ग अन्‍ य माध्‍यमो ं ( टीव ी औ र प्रिंट ) स े कि स तर ह अल ग है ।

इस े त ो आ प ऐस ा मा न ले ं क ि जैस ा आपन े सोच ा, वैस ा आपन े लिख ा औ र ब्लॉ ग क े माध्य म स े आपन े सुन ा दिया। हालाँक ि अभ ी सुनन े वाल े क म हैं, मग र य ह ए क ऐस ा माध्य म है, ज ो आपक ी बा त बिन ा किस ी संपादकी य औ र अन् य काट-छाँ ट क े त्वरि त ह ी पाठको ं त क पहुँच ा देत ा ह ै औ र आपक ो उनस े टिप्पण ी क े माध्य म स े संवा द स्थापि त करन े क ा मौक ा देत ा ह ै.

हिंद ी ब्‍लॉगिं ग क े भविष्‍ य क ो आ प कि स रू प मे ं देखत े हैं ।

बहु त ह ी सुनहर ा भविष् य ह ै. लो ग ह र प ल जु ड़ रह े है ं. आ ज लो ग एग्रिगेटर् स क े माध्य म स े एक-दूसर े क ो जा न रह े है ं, प ढ़ रह े हैं। क ल यह ी का म कु छ फी ड बर्नर् स क े माध्य म स े होगा। शर् त है, निरंत र ऐस े ह ी कोशि श करत े रहन ा होगा। इसमे ं को ई श क नही ं क ि लोगो ं क ा इ स ओ र रुझा न ब ढ़ रह ा ह ै औ र जि स विध ा क ो लो ग अभ ी आश्चर् य स े दे ख रह े है ं, वह ी क ल ए क स्थापि त सह ज माध्य म होगी।

इंटरने ट यु ग के इ स न ए आविष्‍का र क े बार े मे ं आपक ा क्‍य ा विचा र है ।

ए क अदभु त अहसास। कभ ी सोचत े भ ी नही ं थ े क ि इ स तर ह स े को ई संभावन ा जन् म लेगी। कितन े ह ी बेहतरी न विचारो ं वाल े लेख न मे ं समृद् ध लो ग अपन ी बा त बिन ा कह े य ा डायर ी क े पन्नो ं मे ं दर् ज क र चल े ग ए. भविष् य मे ं इ स आविष्का र क े माध्य म स े य ह दरवाज ा सबक े लि ए खुल ा ह ै. लेख न क ो ए क नय ा आया म मिलेग ा औ र ह र सो च एव ं विचा र क ो विस्ता र क ी ए क संभावन ा.

क्‍य ा आपक ो लगत ा ह ै क ि ब्‍लॉगिं ग स े हिंद ी भाष ा क ा विका स होगा ।

निश्चि त तौ र प र भाष ा क ा विका स त ो होग ा ह ी. जैसे-जैस े य ह प्रसा र पाएग ा, ए क सह ज प्रक्रिय ा क े तहत हिंदी का भ ी विका स त ो होग ा ही ।

हिंद ी ब्‍लॉगिं ग मे ं क्‍य ा कमिया ँ है ं, ज ो दू र होन ी चाहिए ।

अभी मुझ े लगत ा ह ै क ि ब्लॉगिं ग क े माध्य म स े ज ो वैचारि क विवा द उत्पन् न ह ो जात े है ं, लोग उस े व्यक्तिग त विवा द मानक र लड़न े ल ग जात े है ं. विचारो ं क े मतभे द क ो व्यक्तिग त मतभे द स े अल ग रखक र ज ब वैचारि क स्त र प र ह ी बह स क ी जाएगी, त ब ए क बेहत र औ र स्वस् थ वातावर ण क ा निर्मा ण होगा, ज ो ब्लॉगिं ग क ो ए क बेहत र दिश ा देग ा.

हिंद ी ब्‍लॉगिं ग मे ं कि न विषयो ं प र नही ं लिख ा ज ा रह ा ह ै, ज ो क ि आपक े अनुसा र लिख ा जान ा चाहिए ।

मुझ े लगत ा ह ै क ि अभ ी बहु त स े विष य बाक ी हैं, जि न प र बिल्कु ल भ ी नही ं लिख ा ज ा रह ा ह ै जैसेक ि युवाओ ं क े लि ए करिय र क ा मार्गदर्श न, न ए पाठ्यक्रमो ं क े विष य मे ं जानकार ी, शहरो ं औ र देशो ं क े विष य मे ं जानकार ी, सामान्य-ज्ञा न क े विषयों प र, अलग-अल ग संस्‍कृतियो ं क े बार े में। बहुतेर े ऐस े विष य हैं, जि न प र लिख ा जान ा शुर ू होन ा चाहिए। उम्मी द है, जल् द ह ी इ न प र भ ी लिख ा जाएगा ।
Show comments

मेघालय में जल संकट से निपटने में होगा एआई का इस्तेमाल

भारत: क्या है परिसीमन जिसे लेकर हो रहा है विवाद

जर्मनी: हर 2 दिन में पार्टनर के हाथों मरती है एक महिला

ज्यादा बच्चे क्यों पैदा करवाना चाहते हैं भारत के ये राज्य?

बिहार के सरकारी स्कूलों में अब होगी बच्चों की डिजिटल हाजिरी

संभल में 100 से ज्यादा उपद्रवियों के पोस्टर जारी, इंटरनेट अभी भी बंद

Chhattisgarh : मुख्यमंत्री साय की अध्यक्षता में हुई बैठक, कैबिनेट ने लिए कई महत्वपूर्ण फैसले

अजमेर शरीफ दरगाह को शिव मंदिर बताने वाली याचिका कोर्ट ने मंजूर की, 20 दिसंबर को अगली सुनवाई