दीपावली की भाईदूज पर बाँटे उपहार...

दीपावली पर्व

राजश्री कासलीवाल
ND
दीपावली का त्योहार खुशियाँ बटोरने का त्योहार है। इस त्योहार पर सभी लोग अपनी-अपनी क्षमतानुसार खरीददारी कर दीपावली पर्व को साजरा करते हैं। घर के सभी पारिवारिक सदस्य अपने पसंद के कपड़े, गहने, घर का रंगरोवन करते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ अपने दोस्त, शुभचिंतक-रिश्तेदार आदि सभी को शुभकामनाओं के साथ उपहार भी प्रदान करते हैं।

भारतीय समाज में यह भी परंपरा है कि विवाहित बहनों और उनके परिवार को खास तौर पर भाईदूज पर भी उपहार दिए जाते हैं। बरसों से चला आ रहा यह रिवाज आज भी कायम है और आगे भी रहेगा।

इस अवसर पर यदि किसी बहना की शादी के बाद की पहली दिवाली है तो यह बहुत ही खास होती है। भाईदूज पर जब भाई अपनी बहन से टीका लगवाने जाता है तो वह अपनी प्यारी-सी बहना के लिए कोई न कोई उपहार अवश्य लेकर जाता है। साथ ही अनेकों परिवारों में यह भी परंपरा है कि भाभियाँ भी अपनी ननदों के लिए उपहार भेजती हैं।

ND
लेकिन हर बार यही समस्या खड़ी होती है कि उपहार में ऐसा क्या दें जो हो कुछ खास.. कुछ अलग...

* आमतौर पर किसी भी त्योहार पर मिठाइयाँ और फल पारंपरिक उपहारस्वरूप दिए जाते हैं। इस बार आप बाजार में आ रहे नए प्रकार के फल आप दे सकते हैं।

* नए फ्लैवर्स भी मिठाइयों को नए स्टाइल से पैक करवाकर मेवों के बॉक्स तथा चॉकलेट्स के साथ में दे सकते हैं।

* बड़े त्योहार पर ज्वेलरी का उपहार देना अपने आप में बहुत मायने रखता है। ऐसे समय में आप सोने, चाँदी, मोती या हीरे व कुंदन से सजी ज्वेलरी भी दे सकते हैं। इसके अलावा फैशन के अनुसार रोजाना नित-नई आर्टिफिशियल ज्वेलरी बाजारों में आसानी से और कम कीमत पर उपलब्ध हो जाती है। आप चाहें तो यह उपहार बहुत ही लुभावना हो सकता है।

* विवाहित बहनों के लिए सबसे बढि़या उपहार साडि़याँ ही होती है। भारतीय लोगों में कितनी भी आधुनिकता क्यों न आ जाए फिर भी साड़ी के उपहार का अपना अलग ही महत्व होता है। यह उपहार बहनों के लिए बहुत मायने रखता हैं। यदि वर्क वाली साड़ी के साथ आप उसी से मैच करता हुए हल्का-फुल्का ज्वेलरी सेट देते हैं तो आपके उपहार में चार चाँद लग जाते हैं।

* विवाहित बहन को उपहार देते समय विशेष ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन तब जब आपका बजट अधिक नहीं हो, तब इस बात का ध्यान रखें कि उपहार भले ही छोटा-सा दें पर उसकी क्वालिटी बहुत अच्छी हो।

* विवाहित बहन को उपहार देते समय ऐसे किसी उपहार का चुनाव कर लें जो पूरे घर के उपयोग के लिए हो। आपके द्वारा दिया गया उपहार उसके परिवारिक रिश्‍ते को मजबूती प्रदान करेगा।

* उपहार ऐसा हो जो आपके संबंधों को मजबूती दें। अतः उपहार देते समय ऐसी किसी भी वस्तु का चयन न करें जिससे नकारात्मकता झलकती हो।

* अगर बहना की नई-नई शादी हुई है तब तो आप रसोईघर में उपयोगी उपकरण, क्रॉकरी, बेडशीट, कालीन ‍आदि भी दे सकते हैं।

* दीपवाली पर साफ-सफाई के साथ सजावट पर भ‍ी बहुत ध्यान दिया जाता है। आजकल बाजारों में प्लास्टिक के बहुत तरह-तरह के फ्लावर्स बहुतायात रंगों में उपलब्ध हैं। इनके साथ ही आप सजावटी उपहार शो पीस, नाइट लैंप, वॉल हैंगिंग, पेंटिंग, डिजाइनर दीये, मोमबत्तियाँ और बंदनवार, दीवार घड़ियाँ कुछ भी दे सकते हैं। ऐसे समय में आपके द्वारा दिया गया उपहार घर सजावट के काम आएगा।

तो आइए इस दीपावली पर्व का खासा लुफ्त उठाएँ और कुछ खास और अनोखे उपहार भेंटस्वरूप देकर दिवाली को सार्थक बनाएँ...!
Show comments

करवा चौथ 2024 : आपके शहर में कब निकलेगा चांद, जानिए सही टाइम

दशहरे के दिन यदि यह घटना घटे तो समझो होने वाला है शुभ

विजयादशमी 2024: इन 5 कारणों से मनाया जाता है दशहरा का पर्व

दशहरे पर धन, लक्ष्मी और समृद्धि के लिए आजमाएं ये 5 चमत्कारी वास्तु उपाय

Dussehra 2024: क्यों शुभ मना जाता है रावण दहन की लकड़ी का टोटका

Aaj Ka Rashifal: क्या कहती है आज आपकी राशि, पढ़ें 13 अक्टूबर 2024 का दैनिक राशिफल

13 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन

13 अक्टूबर 2024, रविवार के शुभ मुहूर्त

नए सप्ताह में किसके चमकेंगे किस्मत के सितारे, जानें साप्ताहिक राशिफल (14 से 20 अक्टूबर)

अक्टूबर 2024 का कैलेंडर, जानें नए सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ शुभ मुहूर्त