Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

FIFA WC 2018: विश्वकप में पहली बार भिड़ेंगे इंग्लैंड-क्रोएशिया

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 10 जुलाई 2018 (18:50 IST)
मॉस्को। इंग्लैंड और क्रोएशिया फीफा विश्वकप के सेमीफाइनल में जब बुधवार को आमने सामने होंगे तो यह विश्वकप में उनके बीच पहली भिड़ंत होगी। हालांकि दोनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुके हैं। इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच 7 मुकाबलों में इंग्लैंड ने 4 बार जीत दर्ज की है जबकि क्रोएशिया के हाथ 2  जीत लगी है। उनके बीच पहला मुकाबला 1996 में खेला गया था जो गोल रहित ड्रॉ रहा था। दोनों के बीच किसी मेजर टूर्नामेंट में इससे पहले एक बार भिड़ंत हुई थी तब इंग्लैंड ने क्रोएशिया को यूरो 2004 में 4-2 से हराया था।

 
 
सेमीफाइनल में पहुंची ये दोनों टीमें आंकड़ों की नज़र में इस प्रकार है 
इंग्लैंड - इंग्लैंड 1990 के बाद पहली बार विश्वकप सेमीफाइनल में पहुंचा है। इंग्लैंड 1990 के सेमीफाइनल में जर्मनी से पेनल्टी शूटआउट में हार गया था। इंग्लैंड ने अब तक सिर्फ एक बार अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता है और यह खिताब अपनी मेजबानी में 1966 के विश्वकप के रूप में था। इंग्लैंड के फारवर्ड और कप्तान हैरी केन छह गोलों के साथ इस विश्वकप के शीर्ष स्कोरर हैं और गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे है।
 
केन ने एक विश्वकप में सर्वाधिक गोल करने के अपने देश के पूर्व स्ट्राइकर गैरी लिनेकर के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में अब तक 11 गोल किए हैं और 1966 के टूर्नामेंट में अपने सर्वाधिक 11 गोल करने के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। इंग्लैंड के मिडफील्डर जार्डन एंडरसन ने अपनी टीम के लिए अपने पिछले 30 मैचों में एक भी नहीं हारा है और यह इतिहास में किसी इंग्लिश खिलाड़ी का सर्वाधिक अपराजेए क्रम है।

क्रोएशिया - क्रोएशिया 1990 में स्वतंत्र देश बना था और उसका पदार्पण विश्वकप 1998 में था जिसमें वह सेमीफाइनल में पहुंचकर मेजबान और बाद में विजेता बने फ्रांस से हारा था। क्रोएशिया ने ग्रुप चरण में सभी तीन मैच जीते थे और उसने सात गोल किए थे तथा एक गोल खाया था। 

ग्रुप चरण में तीनों मैच जीतने के बाद क्रोएशिया को राउंड-16 में डेनमार्क को और क्वार्टरफाइनल में मेजबान रूस को हराने में अतिरिक्त समय और शूटआउट का सहारा लेना पड़ा था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

संन्यास के बाद एबी ने किया ऐलान, आईपीएल में दिखेंगे यह विस्फोटक बल्लेबाज