Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना काल में अपनी डाइट में शामिल कर लें ये 6 सप्‍ल‍ीमेंट्स, कम होगा खतरा

हमें फॉलो करें webdunia
कोरोना काल में अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है। किसी भी संक्रमण से निपटने और जल्दी ठीक होने में हेल्दी डाइट की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरोना के मरीज के खाने में जिंक, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ बहुत सारे तरल पदार्थ शामिल हों। यहां कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

जिंक वाले खाद्य पदार्थ
अपने खाने में कद्दू के बीज, काजू, छोले और मछली जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, क्योंकि इनमें भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इतना ही नहीं, जिंक में एंटीवायरल गुण भी होते हैं, जो वायरस को बढ़ने या गंभीर संक्रमण का कारण बनने की क्षमता को कम कर सकता है।

विटामिन सी वाले पदार्थ
विटामिन सी से भरपूर खाने की चीजों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए जाना जाता है। इसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इम्यून पावर को बढ़ाता है। इसके लिए आपको खट्टे फल, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, अमरूद, कीवीफ्रूट, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी और पपीता जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए।

विटामिन डी वाले पदार्थ
एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना के ट्रीटमेंट में विटामिन डी बेहतर परिणाम दे सकते हैं। इसका मतलब यह है कि विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से रोगी का जल्दी सही होने में मदद मिल सकती है। इसलिए कोरोना के मरीजों की डाइट में मशरूम, अंडे की जर्दी, दही और दूध जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए।

प्रोटीन वाली चीजें
प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। यह मसल्स बनाने और डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है। प्रोटीन कोरोना के कारण डैमेज हुई सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। जो लोग कोरोना से पीड़ित हैं या ठीक हुए हैं, उन्हें बीज और नट्स, दाल, डेयरी उत्पाद, चिकन, अंडा और मछली जैसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

नैचुरल एंटीवायरल फूड्स
कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें एंटीवायरल गुण होते हैं। इनका सेवन सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए सर्दियों में अधिक किया जाता है। इनमें तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लौंग और लहसुन जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इनका सेवन खाली पेट या काढ़े के रूप में किया जा सकता है।

ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्‍व‍िड पर रहें
कोरोना मरीज की ऊर्जा और शक्ति को छीन लेता है। शरीर को शक्ति देने के लिए मिनरल्स और विटामिन्स बहुत जरूरी हैं। तरल पदार्थ शरीर में मिनरल्स और विटामिनों की पूर्ति करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आपको नारियल पानी, आंवला का रस, लस्सी, छास, ताजा संतरे का रस और पानी का अधिक सेवन करना चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हिन्दी कविता : राजा दशरथ के घर बाजे शहनाई रे