Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

रोज अलसी खाने के ये 10 फायदे, आपको नहीं पता होंगे

हमें फॉलो करें webdunia
प्रतिदिन खाने में उपयोग में ली जाने वाली अलसी में छुपा है, आपके कई रोगों की समस्याओं का समाधान। जी हां, आपको शायद पता न हो, लेकिन अलसी के छोटे-छोटे बीजों में अच्छी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं। अगर आप अभी तक नहीं जानते, तो आज इसे जरूर पढ़ि‍ए और जान लीजिए। 
 
अलसी के 10 बेहतरीन स्वास्थ्यवर्द्धक फायदे-Flaxseed Benefits
 
1 मात्र 1 चम्मच अलसी का प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसे आप पानी के साथ पीसकर भी ले सकते हैं। 
 
2 अलसी यानी भूरे-काले रंग के यह छोटे छोटे बीज, हृदय रोगों से आपकी रक्षा करते हैं। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। इससे हृदय की धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है, और रक्त प्रवाह बेहतर होता है, नतीजतन हार्ट अटैक की संभावना नहीं के बराबर होती है।

 
3 अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोकैमिकल्स, बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां नहीं होती और कसाव बना रहता है। इससे त्वचा स्वस्थ व चमकदार बनती है।
 
4 अलसी के बीज शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिसे आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है। 
 
5 अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। खास तौर से कोलोन कैंसर से लड़ने में यह सहायक होता है। 
 
6 अलसी का सीमित मात्रा में सेवन, खून में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इससे शरीर के आंतरिक भाग स्वस्थ रहते हैं, और बेहतर कार्य करते हैं। 
 
7 अलसी में उपस्थित लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व का निर्माण करता है, जो फीमेल हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
 
8 अलसी के तेल की मालिश से शरीर के अंग स्वस्थ होते हैं और बेहतर तरीके से कार्य करते हैं। इस तेल की मसाज से चेहरे की त्वचा कांतिमय हो जाती है। 
 
9 शाकाहारी लोगों के लिए अलसी, ओमेगा-3 का बेहतर विकल्प है, क्योंकि अब तक मछली को ओमेगा-3 का अच्छा स्त्रोत माना जाता था,जिसका सेवन नॉन-वेजिटेरियन लोग ही कर पाते हैं। 
 
10 अलसी में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर कर, खून के जमने या थक्का बनने से रोकता है, जो हार्ट-अटैक का कारण बनता है। यह रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक है।  
 
अत: आप अलसी को नियमित दिनचर्या में शामिल कर कई तरह की बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं, तथा आपको बार-बार डॉक्टर के पास जाने की जरूरत भी महसूस नहीं होगी। 

webdunia

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बाजरे का खिचड़ा ठंड में क्यों खाते हैं? जानिए कैसे बनता है और क्या हैं फायदे